logo
Breaking

हरिभूमि समाचार : 23 अप्रैल 2019 की 10 बड़ी खबरें

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पूरे भारत में ईवीएम या तो गड़बड़ हैं या फिर भाजपा के पक्ष में वोट डाल रही हैं।

हरिभूमि समाचार : 23 अप्रैल 2019 की 10 बड़ी खबरें

23 अप्रैल यानी मंगलवार का दिन खबरों के मामले में बेहद खास रहा है। दिल्ली की एक अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ 2016 में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अपमानजनक टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ दाखिल शिकायत को मंगलवार को सांसदों पर मुकदमा चलाने के लिए समर्पित विशेष अदालत में भेज दिया। आइए जानते हैं क्या रहा खास....

न्यायालय सीजेआई

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को उस वकील को नोटिस जारी किया जिसने दावा किया है कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई को यौन उत्पीड़न के झूठे मामले में 'फंसाकर' उन्हें पद से इस्तीफा देने के लिये बाध्य करने की साजिश रची गयी है।

न्यायालय राफेल राहुल

उच्चतम न्यायालय ने राफेल फैसले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणी चौकीदार चोर है को लेकर मंगलवार को उन्हें आपराधिक अवमानना का नोटिस जारी किया। गांधी की इन टिप्पणियों के बारे में शीर्ष अदालत ने कहा था कि इसे गलत तरीके से उसके हवाले से बताया गया है।

अदालत राजद्रोह

दिल्ली की एक अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ 2016 में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अपमानजनक टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ दाखिल शिकायत को मंगलवार को सांसदों पर मुकदमा चलाने के लिए समर्पित विशेष अदालत में भेज दिया।

सीजेआई कार्यकर्ता जांच

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों में स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए प्रशांत भूषण और अरुणा रॉय समेत कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर इस चुनौती से शीर्ष अदालत विश्वसनीयता के साथ नहीं निपटती तो न्यायपालिका में जनता का विश्वास कम हो जाएगा।

न्यायालय बिल्किस

उच्चतम न्यायालय ने गुजरात में 2002 के दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार का शिकार हुयी बिल्किस बानो को 50 लाख रूपए बतौर मुआवजा, नौकरी और आवास देने का निर्देश मंगलवार को राज्य सरकार को दिया। अहमदाबाद के निकट हिंसक भीड़ के इस हमले में गर्भवती बिल्किस बानो से सामूहिक बलात्कार किया गया और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी गयी थी।

मतदान मोदी

अहमदाबाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अहमदाबाद में अपना वोट डालने के बाद कहा कि वोटर ''आईडी'' आतंकवादियों के आईईडी से अधिक शक्तिशाली है।

प्रशासन छापेमारी

सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं और प्रशासन ने छापेमारी से पहले ही मौर्य को अलर्ट कर दिया था ।

अखिलेश यादव ने कहा ईवीएम गड़बड़ है

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पूरे भारत में ईवीएम या तो गड़बड़ हैं या फिर भाजपा के पक्ष में वोट डाल रही हैं।

भाजपा सनी देओल

बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल पुणे हवाई अड्डे पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के कुछ दिनों बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में मंगलवार को यहां भाजपा में शामिल हो गए।

अदालत प्रज्ञा ठाकुर

भाजपा नेता एवं 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले की आरोपी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने विशेष एनआईए अदालत से उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ने से रोकने की मांग वाली अर्जी को खारिज करने की मांग की जबकि एनआईए ने इस मुद्दे से दूरी बना ली।

Share it
Top