Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरिभूमि समाचार : 21 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय ने 2016 में बने काला धन कानून को अप्रैल, 2015 से लागू करने के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर मंगलवार को रोक लगा दी।

हरिभूमि समाचार : 21 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

21 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा चुनाव की 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के आंकड़ों के साथ वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का शत प्रतिशत मिलान करने की मांग वाली जनहित याचिका मंगलवार को खारिज कर दी। आइए जानते हैं क्या रहा खास..

न्यायालय कालाधन

उच्चतम न्यायालय ने 2016 में बने काला धन कानून को अप्रैल, 2015 से लागू करने के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर मंगलवार को रोक लगा दी। उच्च न्यायालय ने आय कर विभाग द्वारा इस कानून के तहत अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर घोटाला मामले में आरोपी गौतम खिलाफ के खिलाफ कार्रवाई करने पर रोक लगा दी थी।

न्यायालय वीवीपैट

उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा चुनाव की 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के आंकड़ों के साथ वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का शत प्रतिशत मिलान करने की मांग वाली जनहित याचिका मंगलवार को खारिज कर दी।

चुनाव सीईओ ईवीएम

ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर विपक्ष के आरोपों के बीच दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि मशीनें ''पूरी तरह से सुरक्षित'' है और सभी ''पारदर्शिता तथा प्रशासनिक प्रोटोकॉल्स'' को पूरा करती है।

ईवीएम प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ईवीएम : इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन : संबंधी विवाद को लेकर मंगलवार को मतदाताओं के फैसले से कथित छेड़छाड़ पर चिंता जतायी और कहा कि संस्थागत सत्यनिष्ठा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग पर है, जिसे सभी अटकलों पर विराम लगाना चाहिए।

विपक्ष चुनाव आयोग

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ईवीएम एवं वीवीपीएटी के मुद्दे पर कांग्रेस, सपा, बसपा, तृणमूल कांग्रेस सहित सभी प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने मंगलवार को चुनाव आयोग का रुख किया और उससे यह आग्रह किया कि मतगणना से वीवीपीएटी पर्चियों का मिलान किया जाए।

उत्तर प्रदेश बसपा निलंबित

बहुजन समाज पार्टी ने मंगलवार को वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण पार्टी से निलंबित कर दिया है।

उत्तर प्रदेश मंत्री कार्यभार

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान करते हुये अनिल राजभर, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), सैनिक कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण, होमगार्ड्स, प्रान्तीय रक्षक दल एवं नागरिक सुरक्षा विभाग को उनके वर्तमान कार्यभार के साथ पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग जन विकास विभाग का अतिरिक्त कार्यभार आवंटित किया है।

संयुक्त राष्ट्र भारत शांतिरक्षा

भारत ने इस बात पर जोर दिया है कि शांतिरक्षा गतिविधियां तभी स्थायी परिणाम देंगी यदि वे देशों की प्राथमिकताओं के अनुरूप हों और उनके नेता एवं संस्थाएं क्रियान्वयन प्रक्रिया में शामिल हों।

इंडोनेशिया राष्ट्रपति

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को विश्व के इस तीसरे बड़े लोकतंत्र का फिर से राष्ट्रपति चुना गया है।

बैडमिंटन भारत

भारत को सुदीरमन मिश्रित टीम चैम्पियनशिप के ग्रुप वनडी के मैच में मलेशिया ने 3 . 2 से हराकर नाकआउट चरण में पहुंचने की उसकी उम्मीदों को करारा झटका दिया।

Next Story
Share it
Top