Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monkeypox cases: मंकीपॉक्स का तीसरा मामला केरल से ही, स्वास्थ्य विभाग के साथ केंद्र की चिंता बढ़ी

मंकीपॉक्स का तीसरा मामला शुक्रवार को सामने आया। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मलप्पुरम लौटे एक 35 वर्षीय शख्स मंकीपॉक्स से संक्रमित बताया जा रहा है।

Monkeypox cases: मंकीपॉक्स का तीसरा मामला केरल से ही, स्वास्थ्य विभाग के साथ केंद्र की चिंता बढ़ी
X

दुनिया के कई देशों में फैल चुकी है मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी अब भारत में भी बढ़ रही है। मंकीपॉक्स का तीसरा मामला शुक्रवार को सामने आया। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मलप्पुरम लौटे एक 35 वर्षीय शख्स मंकीपॉक्स से संक्रमित बताया जा रहा है। केरल (Kerala) के स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी जानकारी दी है। मंत्री ने कहा कि उन्हें 3 जुलाई को बुखार के साथ मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 15 जुलाई से लक्षण दिखने लगे थे।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि उनके परिवार और करीबी संपर्कों पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ, राज्य में तीन लोगों को मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है, जॉर्ज के कार्यालय ने कहा। उनकी स्वास्थ्य स्थिति स्थिर बनी हुई है। 18 जुलाई को केरल के कन्नूर जिले से मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया था। अधिकारी ने कहा कि मरीज 13 जुलाई को दुबई से तटीय कर्नाटक के मंगलुरु हवाई अड्डे पर उतरा था। बीमारी के लक्षण दिखने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसके नमूने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए थे। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान वह वायरस से संक्रमित पाए गए।

हीं, मंकीपॉक्स को वैश्विक संकट घोषित किया जाए या नहीं, इस पर विचार करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक सप्ताह के भीतर दूसरी बैठक बुलाई। वहीं, कुछ वैज्ञानिकों ने कहा है कि अफ्रीका और विकसित देशों में जिस तरह से संक्रमण फैला है उसमें स्पष्ट अंतर किसी भी समन्वित प्रतिक्रिया को जटिल बना देगा। अफ्रीकी अधिकारियों ने कहा कि वे पहले से ही महाद्वीप की महामारी को आपातकाल के रूप में मान रहे थे।

मंकीपॉक्स पश्चिमी और मध्य अफ्रीका के कई हिस्सों में दशकों से मौजूद है, जहाँ बीमार जंगली जानवर कभी-कभी ग्रामीण लोगों को संक्रमित करते हैं। लेकिन यह रोग कम से कम मई के बाद से यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य जगहों पर समलैंगिक और उभयलिंगी लोगों में फैल गया है। दुनिया भर में अब मंकीपॉक्स के लगभग 15,000 मामले हैं। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और अन्य देशों ने लाखों टीके खरीदे हैं, अफ्रीका को एक भी टीका नहीं मिला है।

और पढ़ें
Next Story