Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में बनी ध्रुवास्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन के टैंक को ध्वस्त करने की है क्षमता

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा के बालासोर में इस मिसाइल का 15-16 जुलाई को टेस्ट हुआ था। जिसके बाद अब इसे भारतीय सेना के हवाले कर दिया जाएगा।

भारत में बनी ध्रुवास्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन के टैंक को ध्वस्त करने की है क्षमता
X
ध्रुवास्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत में बनी ध्रुवास्त्र मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया गया है। ये ध्रुवास्त्र मिसाइल दुश्मन को पूरी तरह से ध्वस्त कर सकती है। इसी के साथ सेना की ताकत में ध्रुवास्त्र मिसाइल का एक और नाम जुड़ गया है। ये मिसाइल मेड इन इंडिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा के बालासोर में इस मिसाइल का 15-16 जुलाई को टेस्ट हुआ था। जिसके बाद अब इसे भारतीय सेना के हवाले कर दिया जाएगा। इस मिसाइल का इस्तेमाल भारतीय सेना के ध्रुव हेलिकॉप्टर के साथ किया जाएगा। यानी की अटैक हेलिकॉप्टर ध्रुव पर इसे तैनात किया जाएगा, ताकि समय आने पर दुश्मन को सबक सिखाया जा सके।

मिली जमकारी के अनुसार, अभी इसका जो टेस्ट किया गया है वो बगैर हेलिकॉप्टर के किया गया है। पहले इस मिसाइल का नाम 'नाग' था। बाद में नाग से बदलकर इस मिसाइल का नाम ध्रुवास्त्र किया गया है।

ये मिसाइल स्वदेशी (भारत में ही बनी) है। इस मिसाइल की क्षमता 4 किलोमीटर तक है। इस मिसाइल में किसी भी टैंक को ध्वस्त करने की क्षमता है। ध्रुव हेलिकॉप्टर भी पूरी तरह से स्वदेशी हेलिकॉप्टर है। ऐसे में DRDO और सेना के लिए इसे बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है क्योंकि अब किसी दूसरे देश पर ऐसी मिसाइलों के लिए निर्भरता नहीं रहेगी।

Next Story