Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ताजमहल के मुकाबले स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने पर्यटक पहुंचे कम, कमाई में ऐसे रही अव्वल

सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ती स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को दर्शकों के लिए शुरू किए जाने के बाद 31 अक्टूबर 2019 को एक वर्ष पूरा हो गया। इस दौरान यहां पर्यटकों की संख्या ताजमहल के मुकाबले कम रही। लेकिन टिकट के माध्यम से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने ताजमहल से अधिक धन अर्जित किया।

ताजमहल से कम पर्यटक पहुंचने के बाद भी टिकट के माध्यम से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की कमाई अधिक
X
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, ताजमहल

गुजरात (Gujarat) में स्थित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ती, सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) के 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue Of Unity) की लोकप्रियता लोगों के बीच बढ़ती जा रही है। लेकिन उसके बावजूत भी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी दर्शकों की संख्या के मामले में ताजमहल (Taj Mahal) से पीछे ही है। पिछले वर्ष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को पर्यटकों के लिए शुरू किया गया था। केवल एक वर्ष के अंदर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश-विदेश के लोगों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र बन गया। हालांकि पर्यटकों की संख्या ताजमहल से कम होने के बाद भी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की लोकप्रियता दर्शकों के बीच इतनी हो गई है कि एक वर्ष की अवधि में टिकट के माध्यम से हुई आमदनी के मामले में इसने ताजमहल को पीछे छोड़ दिया।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के टिकट की व्यवस्था संभालने वाले ट्रस्ट सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि 31 अक्टूबर 2018 से 31 अक्टूबर 2019 के बीच टिकट के माध्यम से 63.39 करोड़ रुपए अर्जित किए गए। जिसकी तुलना में इस समयावधि में ताजमहल को 56 करोड़ रुपए की आवक हुई। इस मामले में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने ताजमहल सहित देश के अन्य पांच ऐतिहासिक स्मारकों को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन आज भी पर्यटकों की संख्या के मामले में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ताजमहल से पीछे ही है। इस एक वर्ष के दौरान ताजमहल देखने पहुंचे कुल पर्यटकों की संख्या 64.58 लाख रही। वहीं दूसरी तरफ स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने इस अवधि में केवल 24 लाख लोग ही पहुंचे।

आज भी आगरा देश-विदेश के पर्यटकों के लिए भारत में आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र बना हुआ है। आर्कियोलॉजिकल सर्वेक्षण ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने में ताजमहल अव्वल स्थान पर काबिज है। इस सूची में दिल्ली की कुतुबमीनार, आगरा किला, लाल किला और फतेहपुर सीकरी भी शामिल हैं।

कहां पहुंचे कितने दर्शकों और किस इमारत की रही कितनी आवक:

स्मारक

आवक

पर्यटकों की संख्या

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

63 करोड़

24.44 लाख

ताज महल

56 करोड़

64.58 लाख

आगरा किला

30.55 करोड़

24.98 लाख

कुतुब मीनार

23.46 करोड़

29.23 लाख

फतेहपुर सीकरी

19.04 करोड़

12.63 लाख

लाल किला

16.17 करोड़

31.79 लाख

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story