Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन : पहली बार नियम तोड़ने पर लगेगा इतना जुर्माना, सजा का प्रावधान भी है शामिल

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन (Single Use Plastic) : महाराष्ट्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर प्लास्टिक के कप, प्याला, शॉपिंग बेग, छोटी बोतल (200 एमएल), पानी का पाउच और स्ट्रॉ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है।

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन : पहली नियम तोड़ने पर लगेगा इतना जुर्माना, सजा का प्रावधान भी है शामिल
X
single use plastic ban in maharashtra mumbai

केंद्र सरकार (Central Govt) सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने जा रही है। इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कदम उठाते हुए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें प्लास्टिक के कप, प्याला, शॉपिंग बेग, छोटी बोतल (200 एमएल), पानी का पाउच और स्ट्रॉ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है। नोटिफिकेशन महाराष्ट्र के पर्यावरण विभाग, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और ठाणे कॉरपोरेशन की ओर से जारी किया गया है।

नियम तोड़ने भरना होगा जुर्माना

मिली जनकारी के अनुसार नोटिफिकेशन के मुताबिक यादि को पहली बार नियम तोड़ना है तो उस पर पांच हजार रुपय का जुर्माना लगाया जाएगा, यानी उसे पांच हजार रुपए जुर्माने के तौर पर देने होंगे। यदि कोई व्यक्ति दूसरी बार नियम तोड़ता है तो उसे दस हजार को जुर्माना देना होगा। वहीं अगर व्यक्ति तीसरी बार नियम तोड़ता है तो उसपर 25 हजार रुपए जुर्माने के साथ तीन महीने की सजा होगी।

इन पर लगा बैन

प्लास्टिक या थर्माकोल के कप, प्याला, शॉपिंग बेग, छोटी बोतल (200 एमएल), पानी का पाउच और स्ट्रॉ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है। 200 एमएल से अधिक क्षमता वाली पानी की बोतल जिन पर मूल्य हो और जो सरकार के द्वारा मान्य हो वह बिकती रहेंगी। खबरों के मुताबिक थर्माकोल या प्लास्टिक कप का इस्तेमाल घरेलू तौर पर किया जा सकता है।

क्या होता है सिंगल यूज प्लास्टिक

साधारण भाषा में कहा जाए तो सिंगल यूज प्लास्टिक वह प्लास्टिक है जिसका ही बार इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें प्लास्टिक की प्लेट, छोटी बोतलें, स्ट्रॉ, थैलियां, और कुछ पाउच सिंगल यूज प्लास्टिक में शामिल हैं। ये सब दोबारा इस्तेमाल के लायक नहीं होती हैं। इनका एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है। जिससे प्रदूषण बढ़ता है। इनके उत्पादन पर खर्च कम आता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story