Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें आखिर शिरडी के साईं बाबा के जन्मस्थान को लेकर क्या है विवाद, इन 5 प्वाइंट से समझे पूरी कहानी

महाराष्ट्र के शिरडी में साईं बाबा के जन्मस्थान को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे के बयान के बाद विवाद बढ़ गया है। जिसके बाद शिरडी को बंद करने का ऐलान किया गया है।

जानें आखिर शिरडी का साईं बाबा के जन्मस्थान को लेकर क्या विवाद, इन 5 प्वाइंट से समझे पूरी कहानी
X
शिरडी में साईं बाबा

महाराष्ट्र के शिरडी में साईं बाबा के जन्मस्थान को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे के बयान के बाद विवाद बढ़ गया है। सीएम ठाकरे के बयान के बाद यहां स्थानीय लोगों ने शिरडी बंद करने का ऐलान किया है। लेकिन साईं बाबा का मंदिर खुला रहेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने साईंबाबा के जन्मस्थान के विवाद पर रविवार को महाराष्ट्र के शिरडी के मंदिर शहर में बंद का आह्वान किया है। लेकिन ट्रस्टियों ने कहा कि शहर में साईंबाबा का मंदिर खुला रहेगा।

सीएम उद्धव ठाकरे के एक बयान के बाद शिरडी शहर में आज बंद का ऐलान किया है। जिसके बाद आज इलाके की सभी दुकानें बंद रहेंगी। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। सीएम उद्धव ने पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बता दिया था।

5 प्वाइंट में समझे पूरी कहानी

1. सीएम उद्धव ने पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बता दिया था। जिसके बाद ट्रस्टियों और स्थानीय लोगों ने सीएम उद्धव के इस बयान का जमकर विरोध किया है।

2. कुछ लोगों को मानना है कि साईं बाबा के जन्मस्थान के बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में पथरी कैसे साईं का जन्मस्थान हो सकता है।

3. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और शिरडी के विधायक राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा कि हम इस बयान का विरोध रविवार को करेंगे। अगर कोई समाधान नहीं निकलता है, तो हम अनिश्चितकालीन बंद में जाएंगे।

4. यह मुद्दा पहली बार 2017 में प्रमुखता से सामने आया था। जब अक्टूबर 2017 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा था कि साईं बाबा का जन्म पथरी में हुआ था। उद्धव ठाकरे द्वारा सीएम के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद उन्होंने भी यही कहा। उन्होंने पथरी के लिए 100 करोड़ रुपये तक का फंड भी जारी करने का वादा किया।

5. कहते हैं कि शिरडी मंदिर में 19 वीं सदी के संत साईं बाबा मृत्यु के बाद बनाया गाय। शिरडी में ग्राम सभा की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में रणनीति तय की जाएगी। दूसरी ओर, पथरी में लोग साईंबाबा के जन्मस्थान मंदिर को विकसित करने की भी बात कर रहे हैं। एक लेखक ने दावा किया है कि साईंबाबा के माता-पिता के जन्मस्थान के बारे में तमिलनाडु, गुजरात, यरुशलम (इज़राइल), पथरी सहित 8 से 10 स्थानों से दावे आए हैं।

Next Story