Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Sawan 2019: सावन का पहला सोमवार आज, देशभर के मंदिरों में पूजा करने पहुंचे श्रद्धालु

Sawan 2019: सावन का महीना शुरू हो चुका है और इसके साथ ही आज देशभर में पहला सावन सोमवार का दिन मनाया जा रहा है। इस दिन सभी श्रद्धालू भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं।

Sawan 2019: सावन का पहला सोमवार आज, देशभर के मंदिरों में पूजा करने पहुंचे श्रद्धालुSawan 2019 first monday of sawan shiva worship today live

Sawan 2019: सावन का महीना शुरू हो चुका है और इसके साथ ही आज देशभर में पहला सावन सोमवार का दिन मनाया जा रहा है। इस दिन सभी श्रद्धालू भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं। सोमवार का दिन भगवान शिव का सबसे प्रिय है।

कहा गया है कि इस दिन उनकी पूजा करने से इंसान की मनचाही इच्छा पूरी होती है। इस दिन सभी श्रद्धालू भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं और व्रत भी रखते हैं। भोले बाबा (Bole Baba) को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर दूध, दही, पानी, चीनी, चावल, फल आदि चढ़ाते हैं।

इस खास मौके पर दिल्ली के चांदनी चौक में गौरी शंकर मंदिर में भक्त पहले सोमवार को पूजा करने पहुंचे हैं। वहीं कानपुर आनंदेश्वर शिव मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त जुटे हैं।

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में 'सावन' महीने के पहले सोमवार को मंदिर में प्रार्थना करते लोग। झारखंड में देवघर के बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर में सावन के पहले सोमवार को बड़ी संख्या में भक्त पूजा करने पहुंचे हैं।



सावन के महीनों में पड़ने वाले सोमवार के दिन भारी संख्या में श्रद्धालू मंदिरों में भगवान शिव की पूजा करते हैं। इतना ही नहीं आज ही के दिन से बहुत से कावड़ियां गंगा जल लेकर चलते हैं।

सावन का पहला सोमवार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बेहद माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार आज का व्रत माना गया है। सावन के पहली सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। ज्योतिष के अनुसार श्रावण माह में सोमवार का व्रत रखने और भगवान शिव की अराधना से मनुष्य को समस्त परेशानियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही परिवार में सुख शांति रहती है।


Share it
Top