Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day 2021 Parade Tickets: इस बार 26 जनवरी पर ऐसे मिलेगी परेड में एंट्री, बच्चों को इजाजत, जल्द बुक करें टिकट

Republic Day 2021 Parade Tickets: राजपथ दिल्ली ही नहीं अन्य राज्यों से भी लोग वीआईपी टिकट, इंवीटेशन कार्ड या ऑनलाइन ऑफलाइन टिकट लेकर गणतंत्र दिवस की परेड देखने आते हैं।

Republic Day 2021 Parade Tickets: इस बार 26 जनवरी पर ऐसे मिलेगी परेड में एंट्री, बच्चों को इजाजत, जल्द बुक करें टिकट
X

गणतंत्र दिवस परेड

Republic Day 2021 Parade Tickets: 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए लोग सालभर का इंतजार करते हैं। दिल्ली के राजपथ पर सरकार के द्वारा हर साल शक्ति प्रदर्शन किया जाता है। जिसे दिखने के लिए दिल्ली ही नहीं अन्य राज्यों से भी लोग वीआईपी टिकट, इवीटेशन कार्ड या ऑनलाइन ऑफलाइन टिकट लेकर गणतंत्र दिवस की परेड देखने आते हैं। परेड देखने के लिए दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गणतंत्र दिवस समारोह से पहले दिल्ली पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि इस बार उन्हीं लोगों को एंट्री मिलेगी, जिनके पास निमंत्रण कार्ड या टिकट होगी। सभी को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। पुलिस ने यह भी कहा कि 15 साल से कम उम्र के बच्चों के परेड की इजाजत नहीं होगी। यानि की 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे परेड देख सकते हैं।



साथ ही पुलिस ने कहा कि जिन लोगों के पास निमंत्रण कार्ड या टिकट नहीं है, उन्हें घर पर लाइव कार्यक्रम देखना चाहिए। राजपथ पर आरडीसी-2021 को अनुमति दी गई। परेड के दौरान लोग अपने साथ कोई गैजेट नहीं ले जा सकेंगे। बैग, ब्रीफकेस, पिन, खाने-पीने के सामान, कैमरा, दूरबीन, हैंडीकैम, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे आईपैड, आईपॉड, पाम-टॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट कंप्यूटर, पावर-बैंक ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

गणतंत्र दिवस परेड टिकट

राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए 100 और 500 रुपये का टिकट है। जो आपकों दिल्ली में कई जगहों से मिल जाएगा। टिकट दो कीमतों में उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए आप रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर देख सकते हैं- https://www.mod.gov.in/

टिकट के लिए दस्तावेज

अगर आप गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए टिकट लेना चाते हैं तो आपको इसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेज देने होंगे। जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट। इनके आधार पर ही आपको टिकट मिल सकेगी।

कहां से मिलेगी टिकट

दिल्ली में कई जगहों से आप टिकट खरीद सकते हैं, जो ऑफ लाइन होगी। जैसे सेना भवन, शास्त्री भवन, जामनगर हाउस, संसद भवन से आप टिकट खरीद सकते हैं और परेड देख सकते हैं। टिकट बीते दिन शनिवार 23 जनवरी से 25 जनवरी तक मिलेंगी। नॉर्थ ब्लॉक राउंडबाउटसेना भवन (गेट 2), प्रगति मैदान (भैरों रोड पर गेट 1), जंतर मंतर (मेन गेट), शास्त्री भवन (गेट 3 के पास), जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने), फोर्ट (15 अगस्त पार्क के अंदर), पार्श्विनिटी हाउस रिसेप्शन ऑफिस, संसद सदस्यों के लिए एक विशेष काउंटर संसद भवन में बनाया गया है।

Next Story