Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pravasi Divas: जानें आखिर क्यों देश से बाहर रहने वाले NRI को होता है इस दिवस पर गर्व, ये हैं इससे जुड़े रोचक तथ्य

Pravasi Divas: हर साल 9 जनवरी को भारत में प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) या फिर एनआईआई डे मनाया जाता है।

Pravasi Divas: जानें आखिर क्यों देश से बाहर रहने वाले NRI को होता है इस दिवस पर गर्वप्रवासी भारतीय दिवस

Pravasi Divas: जब भी देश में प्रवासी भारतीय दिवस या एनआरआई नाम सुनने में आता है तो खास अंदाजा लग जाता है कि ये दिन उनक लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है जो भारत से बाहर देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हर साल 9 जनवरी को भारत में प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) या फिर एनआईआई डे मनाया जाता है। इस दिन को 9 दिसंबर 1915 से जुड़ना बहुत जरूरी हो जाता है। ये वहीं ऐतिहासिक दिन था, जब भारत के राष्ट्रपति महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत अपनी धरती पर लौटे और भारत की आजादी में अहम भूमिका निभाई। इतना ही नहीं उन्होंने देश के लोगों के विचार भी बदले। उनके इसी योगदान को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है।

इस दिन का अपना एक महत्व है क्योंकि यह वह दिन है, जब महात्मा गांधी 1915 में दक्षिण अफ्रीका से लौटे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सरकार को दुनिया भर के कई हिस्सों में रहने वाले प्रवासी भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच देता है।

ऐसा कहा जाता है कि प्रवासी भारतीय दिवस) भारत सरकार के साथ प्रवासी भारतीय समुदाय की व्यस्तता बढ़ाने के लिए प्रत्येक दो साल में एक बार 9 जनवरी को मनाया जाता है और उन्हें अपनी जड़ों के साथ फिर से जोड़ने पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है। ताकि वो अपने साथ देश के भी विकास में अहम योगदान दे सकें।

क्यों मनाया जाता है प्रवासी भारतीय दिवस (Why Pravasi Bharatiya Divas is celebrated)

9 जनवरी 1915 को महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत आए और भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया और देश के सबसे बड़े प्रवासी बने और भारत को ब्रिटिश या औपनिवेशिक शासन से आजाद करवाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने ना केवल भारतीय के जीवन को बदल दिया, बल्कि एक उदाहरण भी बनाया कि यदि किसी व्यक्ति के सपने और इच्छाएं स्पष्ट हैं, तो वह कुछ भी हासिल कर सकता है।

दुनिया भर में व्यापार और विकास रणनीतियों के मामले में प्रवासी का वैश्विक प्रदर्शन है। यदि उन्हें कुछ अवसर प्रदान किए जाते हैं तो वो अपनी मातृभूमि यानी भारत पर अपने विचारों और अनुभवों को प्रभावित करके विकास प्रक्रिया में योगदान दे सकते हैं।

प्रवासी भारतीय दिवस से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts Pravasi Bharatiya Divas)

1. प्रवासी भारतीय दिवस पर हर दो साल बाद एक कन्वेंशन का आयोजन किया जाता है। जिसमें प्रवासियों के योगदान के बारे में सरकार बताती है।

2. प्रवासी भारतीय दिवस भारत के बाहर आयोजित किया जाता है। विदेशों में अलग-अलग शहरों में आयोजित किया जाता है।

3. प्रवासी भारतीय दिवस का मुख्य मेजबान एक विदेशी भारतीय मूल का शख्स होता है।

4. प्रवासी भारतीय दिवस पर योग्य भारतीयों को पुरस्कार दिए जाते हैं।

5. प्रवासी दिवस को महात्मा गांधी की वापसी के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Next Story
Top