Logo
election banner
EPFO Auto Mode Settlement: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने शिक्षा, शादी और आवास के लिए एडवांस ऑटो मोड सेटलमेंट शुरू किया है। इसमें 3-4 दिन के भीतर क्लेम मिल जाएगा। 

EPFO Auto Mode Settlement: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कुछ जरूरी एडवांस क्लेम के लिए ऑटो-मोड सेटलमेंट व्यवस्था की शुरुआत की है। अब खाताधारकों को मेडिकल, एजुकेशन, शादी और हाउसिंग के लिए एडवांस फंड का ज्यादा दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इन उद्देश्यों के लिए 1 लाख रुपए तक एडवांस ऑटो मोड प्रॉसेस से होगा। इसके तहत अप्लाई करने पर करीब 3 से 4 दिन में एडवांस क्लेम का पैसा आपके बैंक खाते में पहुंच जाएगा।

ऑटोमेटेड सिस्टम से जल्द प्रोसेस होगा क्लेम
इस ऑटोमेटेड सिस्टम में एडवांस क्लेम आवेदनों को मानवीय हस्तक्षेप के बगैर प्रॉसेस किया जाएगा। बता दें कि मेडिकल इमरजेंसी के लिए ऑटो मोड पर एडवांस सेटलमेंट की व्यवस्था अप्रैल 2020 से ही लागू की जा चुकी है, लेकिन इसमें एडवांस लिमिट अब 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए की गई है।  

2.25 करोड़ ईपीएफओ मेंबर्स को बड़ी राहत

  • श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने के लिए ऑटो क्लेम सॉल्यूशन अब पैरा 68K (शिक्षा एवं शादी) और पैरा 68B (हाउसिंग) पर भी लागू होगा। इसकी लिमिट भी 1 लाख रुपए की जा रही है।
  • ईपीएफओ के मुताबिक, मौजूदा साल में करीब 2.25 करोड़ सदस्य नई व्यवस्था का लाभ उठा पाएंगे। ऑटो मोड का दायरा बढ़ाकर सुनिश्चित किया जा रहा है कि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें। इससे ईपीएफओ के लाखों सदस्यों को लाभ होने की उम्मीद है। 

कैसे करें अप्लाई, कैसे पूरी होगी प्रोसेस, जानिए?
ऑटो मोड क्लेम के तहत भुगतान आईटी टूल की मदद से प्रॉसेस किए जाएंगे। इसका लाभ उठाने के लिए केवाईसी, एलिजिबिलिटी और बैंक वेरिफिकेशन होना जरूरी है। साथ ही नियमों के तहत सभी जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन जमा होने चाहिए। इन शर्तों को पूरा करने पर एडवांस क्लेम का निपटारा महज 3 से 4 दिन में हो सकता है। इसके लिए खाताधारकों को मेंबर ई-सेवा पोर्टल (e-Sewa portal) से ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट करनी पड़ेगी। एडवांस क्लेम के लिए मेंबर को फॉर्म 31 ऑनलाइन जमा करना पड़ेगा।

5379487