Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी ने किया सोमनाथ मंदिर की परियोजनाओं का उद्घाटन, अन्य तीर्थ स्थलों के लिए किया यह ऐलान

गृह मंत्री अमित शाह और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किए।

पीएम मोदी ने किया सोमनाथ मंदिर की परियोजनाओं का उद्घाटन, अन्य तीर्थ स्थलों के लिए किया यह ऐलान
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से किया सोमनाथ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं लोकार्पण। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के सोमनाथ में कई परियोजनाओं (Somnath Development Projects) का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने जहां एक तरफ नवनिर्मित अहिल्याबाई होलकर मंदिर (Ahilyabai Holkar Temple) का उद्घाटन किया, तो वहीं श्री पार्वती मंदिर (Shri Parvati Temple) की आधारशिला भी रखी। गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज मुझे समुद्र दर्शन पथ, सोमनाथ प्रदर्शन गैलरी और जीर्णोद्धार के बाद नए स्वरूप में जूना सोमनाथ मंदिर के लोकार्पण का सौभाग्य मिला है। साथ ही आज पार्वती माता मंदिर का शिलान्यास भी हुआ है। उन्होंने कहा कि आज मैं लौह पुरुष सरदार पटेल के चरणों में भी नमन करता हूं, जिन्होंने भारत के प्राचीन गौरव को पुनर्जीवित करने की इच्छाशक्ति दिखाई। सोमनाथ मंदिर को सरदार साहब स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र भावना से जुड़ा हुआ मानते थे।

पीएम मोदी ने कहा कि इस मंदिर को सैकड़ों सालों के इतिहास में कितनी ही बार तोड़ा गया, यहां की मूर्तियों को खंडित किया गया। कितनी ही बार इसका अस्तित्व मिटाने की हर कोशिश की गई। लेकिन इसे जितनी भी बार गिराया गया, ये उतनी ही बार उठ खड़ा हुआ। उन्होंने कहा कि पश्चिम में सोमनाथ और नागेश्वर से लेकर पूरब में बैद्यनाथ तक, उत्तर में बाबा केदारनाथ से लेकर दक्षिण में भारत के अंतिम छोर पर विराजमान श्री रामेश्वर तक, यह 12 ज्योतिर्लिंग पूरे भारत को आपस में पिरोने का काम करते हैं।

पीएम ने कहा कि देश में लगभग 40 बड़े तीर्थ स्थानों को विकसित किया जा रहा है। इनमें 15 परियोजनाएं ऐसी हैं, जिन पर काम पूरा भी कर लिया गया है। गुजरात में भी 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की तीन परियोजनाओं पर प्रसाद योजना के तहत कार्य चल रहा है। कहा कि देशभर में 19 प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों की पहचान कर उन्हें विकसित किया जा रहा है। ये सभी प्रोजेक्ट आने वाले समय में हमारे पर्यटन क्षेत्र को ऊर्जा देंगे।

Next Story