Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गुजरात: पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन, 5 स्टार गांधीनगर कैपिटल स्टेशन की बढ़ी शान, काशी को भी दे चुके हैं तोहफा

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। एक दिन पहले ही पीएम ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया था।

गुजरात: पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन, 5 स्टार गांधीनगर कैपिटल स्टेशन की बढ़ी शान, काशी को भी दे चुके हैं तोहफा
X

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को गुजरात (Gujarat) में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। एक दिन पहले ही पीएम ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया था।

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में एक्वाटिक्स, रोबॉटिक्स गैलरी और नेचर पार्क जनता को समर्पित कर दिया। वहीं गांधीनगर कैबिटल रेलवे स्टेशन को 5 स्टार जैसा बनाया जाएगा। इसके लिए पूरे रेलवे स्टेशन को सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा।

इसके अलावा गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। यहां पर एयरपोर्ट्स जैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी। स्टेशन पर थीम आधारित लाइटिंग की सुविधा भी है। इस स्टेशन पर 5 स्टार होटल भी होगा। पीएम मोदी ने गांधीनगर-वाराणसी ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है। पीएम मोदी ने परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद वहां मौजूद लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। संबोधित करते हुए कहा कि आज देश का लक्ष्य सिर्फ कॉनक्रेट के स्ट्रेक्चर खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे इंफ्रा का निर्माण हो रहा है। जिनका अपना क्रेक्टर हो। बेहतर पब्लिक स्पेस हमारी जरूरी आवश्यकता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे शहरों की एक बड़ी आबादी क्वालिटी पब्लिक लाइफ और क्वालिटी पब्लिक स्पेस से वंचित रही है। अब अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी सोच को पीछे छोड़कर देश आगे बढ़ रहा है। 21वीं सदी के भारत की जरूरत 20वीं सदी के तौर तरीकों से पूरी नहीं हो सकती है। आगे कहा कि इसलिए रेलवे में नए सिरे से रिफॉर्म की जरूरत है। हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं, बल्कि एक एसेट के तौर पर विकसित करने का काम शुरू किया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा कि आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टियर-2 और टियर-3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब वाई-फाई सुविधा से लैस हो रहे हैं। ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।

Next Story