Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Parliament Session : पीएम मोदी, राहुल गांधी समेत इन सांसदों ने ली लोकसभा सांसद की शपथ, पढ़ें पूरा अपडेट

सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली। शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया जबकि भाजपा के कई सदस्यों ने ''मोदी..मोदी'' और ''भारत माता की जय'' के नारे लगाये।

Parliament Session :  पीएम मोदी, राहुल गांधी समेत इन सांसदों ने ली लोकसभा सांसद की शपथ,  पढ़ें पूरा अपडेट

सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली। शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया जबकि भाजपा के कई सदस्यों ने ''मोदी..मोदी'' और ''भारत माता की जय'' के नारे लगाये। मोदी ने सदन के नेता होने के कारण सबसे पहले शपथ ली। उन्होंने हिन्दी में शपथ ली।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी शपथ ली। इससे पहले कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने पीठासीन अध्यक्षों के पैनल की घोषणा की जिनमें के सुरेश, ब्रजभूषण शरण सिंह एवं बी महताब शामिल हैं।

लाइव अपडेट-

यहां देखें किन किन सांसदों ने सदन में शपथ ली


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह समेत कांग्रेस के सदस्य के. सुरेश, के बी महताब, ब्रजभूषण शरण सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और स्मृति ईरानी सहित मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने भी शपथ ली। हर्षवर्धन, श्रीपद नाइक, अश्वनी कुमारी चौबे और प्रताप सारंगी ने संस्कृत भाषा में शपथ ली।

भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने लोकसभा सांसद के रूप में शपथ ली।

कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा सांसद के रूप में शपथ ली।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने चमकी बुखार के कारण मुजफ्फरपुर में बढ़ती मौतों पर बोलने से इनकार किया।

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और आज़म खान 17वीं लोकसभा के सत्र के पहले दिन संसद में।


मीडिया सूत्रों के मुताबिक भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक आज शाम 6 बजे पार्टी मुख्यालय में होगी।

आज होगी भाजपा संसदीय दल की बैठक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनके पुत्र नकुल नाथ संसद पहुंचे। इस बार छिंदवाड़ा से नकुल नाथ सांसद चुने गए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली में अपने आवास पर पहुंचे। जहां प्रियंका गांधी वाड्रा हरियाणा के कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई के साथ बैठक कर रही थीं।

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले नए सांसद सनी देओल और रविकिशन संसद पहुंच गए हैं उनके अलावा तेजस्वी सूर्या भी पहुंचे।

भाजपा सांसद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, अर्जुन मुंड़ा, सदानंद गोड़, स्मृति ईरानी, डॉक्टर हर्षवर्धन, हरसिमरत कौर बादल, रमेश पोखरियाल, गिरिराज सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत ने ली लोकसभा सांसद की शपथ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने ली लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ

कांग्रेस के केरल के सांसद सुरेश कोडिकुन्निल 17 वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

लोकसभा में सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने शपथ ली।

पीएम मोदी ने कहा कि पक्ष विपक्ष से ज्यादा निष्पक्ष का महत्व रखता है। हम आने वाले 5 सालों के लिए इस सदन की गरिमा को ऊपर उठाने का प्रयास करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि नंबर की चिंता छोड़ दे विपक्ष, जनता ने हमें काम करने का मौका दिया है। लोकतंत्र में विपक्ष का मजूत होना बहुत जरूरी।

संसद सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि ये नए साथियों के साथ परिचय का मौका है। नई उमंग और ऊर्जा के साथ सदन में काम करेंगे।

थावर चंद गहलोत ने कहा कि मैं सत्तारूढ़ पार्टी के साथ-साथ विपक्षी दलों से अनुरोध करूंगा कि किसी भी समस्या का समाधान चर्चा के माध्यम से किया जा सकता है। इसलिए, सत्र के दौरान, पार्टियों को समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलवाई वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर की शपथ

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि जनता के मुताबिक, सत्ता पक्ष और विपक्ष देश के लिए भूमिका निभाते हैं। पीएम ने हमें राष्ट्र के लिए मिलकर काम करने के लिए मार्गदर्शन किया है। हम सभी उसी को हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

तीन तलाक बिल को पास करने की अहम जिम्मेदारी

आज से शुरू हो रहा मोदी सरकार का पहला संसद सत्र

इसके अलावा इस सत्र के दौरान मोदी सरकार का पूर्ण बजट भी पेश होगा। देश की पहली महिला वित्त मंत्री इस बजट को 5 जुलाई को पेश करेंगी। आज पहले दिन लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव और नवनिर्वाचित सांसदों को सदन की शपथ दिलवाई जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ दोनों सदनों की कार्यवाही भी शुरू हो जाएगी।

इस सत्र में तीन तलाक, केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान, नागरिकता संशोधन, जम्मू कश्मीर संशोधन जैसे कई अहम बिल पेश करेगी। तीन तलाक बिल को लेकर जेडीयू भाजपा के खिलाफ है और विपक्ष इस बिल में सुधार की मांग कर रहा है। इससे पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। जिसमें ससंद को सुचारू रुप से चलाने के लिए बातचीत हुई।

Share it
Top