Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Yoga Day 2019 Registration : पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए करें यहां करें आवेदन

International Yoga Day 2019 Registration : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हर साल की भांति इस साल भी हजारों लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) पर 21 जून को योग करेंगे। इस बार पीएम मोदी झारखंड की राजधानी रांची (PM Modi In Ranchi Yoga Program) में योगाभ्यास के जरिेए लोगों को योग के प्रति जागरूक करेंगे। पीएम मोदी का योगाभ्यास का कार्यक्रम (PM Modi Yoga Program In Ranchi) प्रभात तारा मैदान (Prabhat Tara Ground) में आयोजित किया जाएगा।

International Yoga Day 2019 Registration : पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए करें यहां करें आवेदन

International Yoga Day 2019 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हर साल की भांति इस साल भी हजारों लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) पर 21 जून को योग करेंगे। इस बार पीएम मोदी झारखंड की राजधानी रांची (PM Modi In Ranchi Yoga Program) में योगाभ्यास के जरिेए लोगों को योग के प्रति जागरूक करेंगे। पीएम मोदी का योगाभ्यास का कार्यक्रम (PM Modi Yoga Program In Ranchi) प्रभात तारा मैदान (Prabhat Tara Ground) में आयोजित किया जाएगा। झारखंड के सीएम रघुवर दास (CM Raghubar Das) ने पीएम मोदी के साथ योग योगाभ्यास में शामिल करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए सरकार ने दो वेबसाइट शुरू की है। वेबसाइट idyranchi.in और yogadayindia.nic.in के जरिए आप भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर योगाभ्यास (PM Modi Yoga Event) में शामिल हो सकते हैं।

Image Credit : TwitterImage Credit : Twitter


पीएम मोदी योग कार्यक्रम (Main event of International Yoga Day) में भाग लेने के लिए 20 जून की शाम को ही राजधानी रांची (Ranchi) पहुंच जाएंगे। योग का कार्यक्रम तड़के सुबह 7 बजे रखा गया है। यह कार्यक्रम 45 मिनट का होगा। पीएम मोदी इससे पहले राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। पीएम मोदी के योग कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को पहले idyranchi.in और yogadayindia.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस दौरान भाग लेने वाले को अपना नाम, जन्मतिथि, पता, पहचान पत्र, ई-मेल आईडी व फोन नंबर वेबसाइट पर देना होगा। इसके साथ ही एक यूजर आईडी व पासवर्ड क्रिएट हो जाएगा। आपके द्वारा दी गई जानकारी अगर सही रही तो सरकार आपको एक ई-पास (Yoga Day E-Pass) जारी करेगा, जिसे प्रिंट कराकर योग दिवस वाले दिन लाने पर एंट्री मिलेगी। योग दिवस को इकोफ्रेंडली (Eco Freindly Yoga Day) बनाने के लिए सभी प्रतिभागियों को खादी के बने मैट्स टी-शर्ट और कैप दिया जाएगा।



योग में करियर बनाने की अपार संभावनाएं- सीएम रघुवर दास

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सीएम रघुवर दास ने कहा कि योग करने से किसी को रोग नहीं होता। साथ ही उन्होंने कहा कि वे इसे जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि योग में करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं। आज पूरे विश्व में योग प्रशिक्षकों की मांग बढ़ी है। अगर युवा इस दिशा में जाना चाहें तो वे एक अभियान से जुड़कर स्वस्थ्य भारत का भविष्य तैयार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इस बार का योग दिवस रांची में होने जा रहा है।

योग दिवस से पहले 15 जून को 'रन फॉर योग' का कार्यक्रम

योग दिवस की तैयारी पूरे राज्य में जोर-शोर से हो रही हैं। सभी जिलों, पंचायतों व प्रखंडों में योग दिवस के दिन योगाभ्यास का कार्यक्रम होगा। इसके तहत जागरूकता के लिए 15 जून को राजधानी रांची व राज्य के कई शहरों में रन फॉर योगा के लिए एक दौड़ का आयोजन किया जा रहा है।

ऐसे करें पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए आवेदन (Registration For PM Modi Yoga Event 2019)



1. सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट idyranchi.in और yogadayindia.nic.in पर जाना होगा।

2. नाम, पता, जन्मतिथि, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी भरना पड़ेगा।

3. आवेदन के बाद राज्य सरकार द्वारा इसकी जांच होगी व बैठने के लिए जगह दिया जाएगा।

4. आपके द्वारा दी गई जानकारी की जांच के बाद एक ई-पास जारी किया जाएगा जिसमें बैठने के लिए जगह का जिक्र होगा।

5. याद रहे कि रजिस्ट्रेशन के दौरान दिए गए यूजर आईडी व पासवर्ड से ही ई-पास निकाला जा सकता है।

Loading...
Share it
Top