Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

NPR, NRC और CAA एक ही सिक्के के दो पहलू हैं : पी चिदंबरम

गृह मंत्री ने यह क्यों नहीं कहा कि हम एनपीआर कर रहे हैं, हम एनआरसी नहीं करेंगे। उन्हें स्पष्ट रूप से कहना है कि एनआरसी को खारिज कर दिया गया है।

NPR, NRC और CAA एक ही सिक्के के दो पहलू हैं : पी चिदंबरमपी चिदंबरम

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को एनआरपी और एनआरसी को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। पी चिदंबरम ने कहा कि एनपीआर स्पष्ट रूप से एनआरसी से जुड़ा हुआ है।

गृह मंत्री ने यह क्यों नहीं कहा कि हम एनपीआर कर रहे हैं, हम एनआरसी नहीं करेंगे। उन्हें स्पष्ट रूप से कहना है कि एनआरसी को खारिज कर दिया गया है। हमने केवल एनपीआर के जरिए जनगणना की थी। हम जनगणना के साथ ही रूक गए थे।

बीजेपी को यह भी कहना चाहिए कि हम एनआरसी नहीं कर रहे

बीजेपी को यह भी कहना चाहिए कि हम एनआरसी नहीं कर रहे हैं। क्योंकि हमारे पास असम एनआरसी का पीड़ादायक अनुभव है। जब हमने 2010 में एनपीआर किया था, तब असम में एनआरसी नहीं था। हमारे पास 19 लाख से अधिक लोगों के स्टेटलेस होने का पीड़ादायक अनुभव नहीं था।

भाजपा पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि कमरे में कुल 19 लाख 6 हजार 657 हाथी हैं। आप हाथियों को नजरअंदाज क्यों कर रहे हैं? हाथी वहां बैठे हुए हैं। आप उन हाथियों को देखकर भी अनजान बन रहे हैं और आपको लगता है कि कोई समस्या ही नहीं है।

NPR-NRC-CAA एक ही सिक्के के दो पहलू हैं

पी चिदंबरम ने आगे कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन और नागरिकता संशोधन अधिनियम एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। एनपीआर और एनआरसी पहचान और वर्जित करेंगे।

केंद्र सरकार एनपीआर में ये बातें क्यों पूछ रही है

जो एनपीआर हमने किया था वो अलग था और जो ये कर रहे हैं वह अलग है। हमने लगभग 15 डिटेल पूछी थी। जबकि अब केंद्र सरकार एनपीआर में आपका निवास स्थान, आपके पिता और माता के जन्म स्थान, आपका ड्राइवर का लाइसेंस नंबर, वोटर आईडी और आधार के बारे में 6 डिटेल अधिक पूछ रहे हैं। वे ये बातें क्यों पूछ रहे हैं?

Next Story
Top