Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PM WIFI Scheme: मोदी सरकार देश भर में लगाने जा रही पीएम वाईफाई, खोलेगी 1 करोड़ डाटा सेंटर

Big News: केंद्र की मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में देशभर में पीएम वाईफाई योजना को हरी झंडी दिखा दी है। अब देश के हर इलाके तक पीएम वाईफाई लगाए जाएंगे। जिसके तहत देशभर में एक करोड़ डाटा सेंटर लगाए जाएंगे।

PM WIFI Scheme: मोदी सरकार देश भर में लगाने जा रही पीएम वाईफाई, खोलेगी 1 करोड़ डाटा सेंटर
X

देशभर में पीएम वाईफाई योजना को मोदी कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत में बड़े पैमाने पर वाईफाई नेटवर्क खोलने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने पीएम वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस शुरू करने का फैसला किया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी जानकारी दी है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश भर में सार्वजनिक डेटा सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए कोई लाइसेंस, शुल्क या पंजीकरण नहीं होगा। सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस को पीएम-वानी के रूप में जाना जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि प्रस्ताव देश में सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के विकास को बढ़ावा देगा। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि सरकार भारती एयरटेल, रिलायंस जियो या ऐसे किसी भी इंटरनेट सेवा कंपनी से संपर्क कर सकती है।

बता दें कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल और पीएम मोदी ने सार्वजनिक वाई-फाई ऑफिस एग्रीगेटर्स (पीडीओए) द्वारा सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क की स्थापना के लिए डोट का अपना प्रस्ताव भेजा है। देश में पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं के प्रसार में तेजी लाने के लिए सार्वजनिक डेटा कार्यालयों (पीडीओ) के माध्यम से वाई-फाई सेवा उत्तर से लेकर दक्षिण तक फैलेगी।

Next Story