Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महाराष्ट्र : नवंबर में 300 किसानों ने की आत्महत्या, 4 साल पहले आकड़े को छुआ

राजस्व विभाग के अपडेट आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अक्टूबर और नवंबर के बीच किसान आत्महत्या के मामलों की संख्या 61 फीसदी बढ़ी है।

महाराष्ट्र : नवंबर में 300 किसानों ने की आत्महत्या, 4 साल पहले आकड़े को छुआमहाराष्ट्र में 300 किसानों ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र में चार साल में एक बार फिर किसान आत्महत्या के मामलों में तेजी देखी गई है। अक्टूबर में बेमौसम बारिश ने राज्य में लगभग 70 फीसदी खरीफ की फसल को नष्ट कर दिया था। जिससे आहत होकर किसानों ने आत्महत्या की है।

टीओआई के मुताबिक महाराष्ट्र में नवंबर 2019 में 300 किसानों की आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। इससे पहले साल 2015 में 300 से ज्यादा किसानों ने एक महीने में आत्महत्या की थी।

राजस्व विभाग ने जारी किए आंकड़े

राजस्व विभाग के अपडेट आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अक्टूबर और नवंबर के बीच किसान आत्महत्या के मामलों की संख्या 61 फीसदी बढ़ी है। वहीं राज्य में अक्टूबर में 186 किसान आत्महत्याएं दर्ज की गईं। नवंबर महीने में इन मामलों में एक और 114 की बढ़ोतरी हुई है।

मराठवाड़ा के सूखाग्रस्त बेल्ट में नवंबर 2019 में सबसे अधिक 120 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि विदर्भ में आमतौर पर किसान आत्महत्याओं की सबसे बड़ी संख्या 112 मामले दर्ज हुए।

नेता किसानों को लुभाने के लिए करते हैं बड़े बड़े वादे

बता दें कि बीते साल महाराष्ट्र में राजनीतिक पार्टियां एक तरफ सत्ता के लिए लड़ रही थी तो वहीं दूसरी तरफ किसान फसलों के नुकसान से आहत होकर आत्महत्या कर रहे थे। चुनाव प्रचार के दौरान किसानों को लुभाने के लिए बड़े-बड़े तो वादे करते हैं। लेकिन हासिल हो जाने के बाद अन्नदातओं की ओर ध्यान नहीं देते हैं।

Next Story
Top