Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, रिएक्टर पैमाने पर 3.2 रही तीव्रता

रिक्टर पैमाने (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है। हालांकि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, रिएक्टर पैमाने पर 3.2 रही तीव्रता
X

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आज भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है। हालांकि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू कश्मीर में दोपहर करीब 12.15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र डोडा (Doda) क्षेत्र में और पृथ्वी के अंदर 5 किमी की गहराई पर था।

अधिकारियों ने कहा कि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। देश में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों को देखते हुए भूकंप आने वाले राज्यों में शासन-प्रशासन किसी भी अवस्था से निपटने के लिए तैयारी कर रखी है। आपको बता दें कि, इसके पहले मई के महीने में भी जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके आए थें।

क्यों आता है भूकंप?

बता दें कि पृथ्वी के अंदर कई प्लेट्स हैं जोकि लगातार घूमती रही हैं। जब ये प्लेट्स बार-बार टकराती हैं तो इनके कोने मुड़ जाते हैं। जब अधिक दबाव बनाता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। फिर नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेस के बाद भूकंप आता है। जब यह प्लेट्स अधिक टाकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है।

क्यों टकराती हैं प्लेंटे

रिपोर्ट के अनुसार, पृथ्वी के भीतर ये प्लेटें बेहद धीरे-धीरे घुमती रहती हैं। इस प्रकार ये हर साल चार से 5 मिमी आपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के करीब जाती है तो कई दूर हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी ये प्लेटें एक दूसरे से टकरा जाती हैं।

और पढ़ें
Next Story