Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय रेल यात्रियों के लिए तोहफा, अब स्टेशन पर फ्री मोबाइल और वीडियो कॉलिंग की सुविधा

रेल मंत्रालय ने मेक इन इंडिया मुहिम के तहत अपनी तरह का पहला ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है। यह डिजिटल कियोस्क और डिजिटल बिल बोर्ड का अनूठा गठजोड़ है।

भारतीय रेल यात्रियों के लिए तोहफा, अब स्टेशन पर फ्री मोबाइल और वीडियो कॉलिंग की सुविधारेलवे स्टेशनों पर फ्री मोबाइल और वीडियो कॉलिंग की सुविधा

भारतीय रेल को और बेहतर करने को लेकर रेल मंत्रालय लगातार काम कर रहा है। इस कडी में अब भारतीय रेल यात्रियों को नई सुविधाएं देने जा रहा है। इसी क्रम में रेलवे ने एक अनूठे ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम के जरिए फ्री मोबाइल और वाईफाई कॉलिंग और कई दूसरी सुविधाओं की शुरुआत की है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस सेवा की शुरुआत की जानकारी दी है।

रेल मंत्री के मुताबिक, इस सेवा की शुरुआत विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर की गई है। रेल मंत्री ने इन सुविधाओं की जानकारी देने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्रालय ने मेक इन इंडिया मुहिम के तहत विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर अपनी तरह का पहला ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है। यह डिजिटल कियोस्क और डिजिटल बिल बोर्ड का अनूठा गठजोड़ है।

एक साथ कई सुविधाएं

इस एक मशीन से कई काम किए जा सकते हैं। इस डिजिटल कियोस्क की मदद से रेल यात्री फ्री मोबाइल और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। मोबाइल और लैपटॉप के साथ सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें फास्ट चार्जिंग पोर्ट्स भी लगे हैं। इसके अलावा, 24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी इसी कियोस्क में लगे हैं।

ट्रेनों की जानकारी भी मिलेगी

वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, डिजिटल कियोस्क में दी गई इंटरेक्टिव स्क्रीन पर यात्री मौसम और ट्रेनों से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं।इसके अलावा, गूगल मैप, शहर का नक्शा और स्थानीय जगहों की जानकारी भी पाई जा सकती है। यात्रियों को आधुनिक सुविधायें प्रदान करने को तत्पर रेलवे ने विशाखापत्तनम स्टेशन पर अनूठा ह्यूमेन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है। इससे यात्री निशुल्क मोबाइल व वीडियो कॉलिंग, फॉस्ट मोबाइल चार्जिंग, मौसम व ट्रेन सहित स्थानीय जगहों की जानकारी भी ले सकते हैं।


Next Story
Top