Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Indian Air Force Day 2019: जानें किस अधिकारी के कंधे पर लगता है कौन सा बिल्ला, ये हैं पोस्ट

भारतीय वायु सेना (India Airforce Day) 8 अक्टूबर (8 October) को अपना 87वां स्थापना दिवस (87th India Airforce Day) मनाएगी। इस खास में पर हम आपको सेना में किस अधिकारी की कौन सी पोस्ट (Post) और उसके कंधे (Insignia) पर कौन सा बिल्ला लगता है। उसके बारे में बता रहे हैं।

Indian Air Force Day 2019: जानें किस अधिकारी के कंधे पर लगता है कौन सा बिल्ला, ये हैं पोस्टIndian Air Force Day 2019 Officers post and Insignia in Air Force 87th Celebration

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) 8 अक्टूबर को अपना 87वां स्थापना दिवस (87th Foundation Day) मनाने जा रही है। अंग्रेजी में इंडियन एयर फोर्स के नाम से जानते हैं जो भारतीय सशस्त्र बलों की हवाई शाखा है। इसके अलावा धल सेना और जल सेना भी है। यहां हम आपको वायुसेना अधिकारियों की पोस्ट(Post) और प्रतीक चिन्ह (Insingia) के बारे में बता रहे हैं।

इस दिन को एक जश्न के रूप में मनाया जाता है। 8 अक्टूबर 1932 को अंग्रेजों ने इसकी स्थापना की थी। तब इसका नाम रॉयल एयरफोर्स था, जिसे बाद में आजादी के बाद भारतीय वायुसेना के नाम से जाना गया। इस दिन सेना अपने शौर्य और आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन करती है। यह सेना देश की हवाई सुरक्षा करती है।



कैसे मनाते हैं भारतीय वायु सेना दिवस

इस दिन को देश के सभी वायु स्टेशनों पर उत्साह और गर्व के साथ मनाया जाता है। कई राज्यों के सभी वायु सेना स्टेशन अपने संबंधित हवाई अड्डों पर परेड और फाइटर प्लेन से प्रदर्शन करते हैं। सैन्य परेड भी उसी कार्यक्रम में हिस्सा लेती है। पूरा कार्यक्रम प्रोटोकॉल के तहत होता है। पिछले कुछ सालों में भारतीय वायु सेना का विस्तार हुआ है और महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ी है।

ये होते हैं वायुसेना में पद और प्रतीक चिन्ह (बिल्ला)

भारतीय वायुसेना में रैंक और इन्सिग्निया (बिल्ला) सशस्त्र बलों में एक सैनिक की अपनी पहचान होती है। इसलिए कई बार जरूरी हो जाता है कि एक आम आदमी की हैसियत से हमें सैनिक की रैंक और सैनिक के प्रतीक चिन्ह (बिल्ला) के बारे में जानकारी हो। तो आइए हम आपको भारतीय वायुसेना में विभिन्न प्रकार की रैंकों और बिल्लों के बारे में

ये हैं वायुसेना में पद (Rank)

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force)

1. एयरफोर्स का मार्शल

2. एयर चीफ मार्शल

3. एयर मार्शल

4. एयर वाइस मार्शल

5. एयर कमोडोर

6. ग्रुप कैप्टन

7. विंग कमांडर

8. दस्ते का नेता

9. फ्लाइट लेफ्टिनेंट

10. फ्लाइंग ऑफिसर

ये हैं वायुसेना में प्रतीक चिन्ह (बिल्ला)


वासुसेना में किस अधिकारी की क्या रैंक होती हैं इसकी एक तस्वीर है। जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं।

इसके अलावा भी वायुसेना में कई अतिरिक्त पद होते हैं। जिसमें अतिरिक्त गैर कमीशन अधिकारियों की नियुक्ति होती है। यहां मास्टर वारंट अफसर, वारंट अफसर, जूनियर वॉरेंट ऑफिसर, फ्लाइट सारजेंट का भी पद होता है।

Next Story
Top