Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत को एक और झटका, विश्व बैंक ने घटाया विकास दर का अनुमान

विश्व में अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती के बीच भारत के लिए वर्ल्ड बैंक से बुरी खबर है। विश्व बैंक ने आज भारत की विकास दर 6 फीसदी तक गिरने का अनुमान लगाया है।

भारत को एक और झटका, विश्व बैंक ने घटाया विकास दर का अनुमानIndia growth rate fall 6 percent economy slowdown says World Bank

विश्व बैंक ने एक रिपोर्ट जारी कर भारत की विकास दर 6 फीसदी रहने का अनुमान है। जो 2018-19 में देश की विकास दर 6.9 फीसदी रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को 2021 में धीरे-धीरे 6.9 फीसदी और 2022 में 7.2 फीसदी की वसूली की उम्मीद थी।

दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस में विश्व बैंक ने कहा कि भारत 2021 और 2022 अपनी ग्रोथ रेट को बढ़ा सकता है। आर्थिक मंदी के चलते भारत की आर्थिक वृद्धि लगातार दूसरे वर्ष कम रही है। ऐसे में यह भारत के लिए बुरी खबर है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में वित्त वर्ष की शुरुआती तिमाहियों में दुनिया में आई मंदी के बाद भारत की विकास दर 6 फीसदी तक गिरने का अनुमान है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी आर्थिक मंदी को लेकर रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें भारत को चेतावनी दी।

2019-20 की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था को मांग पक्ष पर निजी खपत में भारी गिरावट, उद्योग और सेवाओं दोनों में वृद्धि के कमजोर होने के साथ विकास मंदी का अनुभव हुआ है। आर्थिक गति और लगातार कम खाद्य कीमतों पर चिंता व्यक्त की है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा है कि चालू खाता घाटा 2018-19 में सकल घरेलू उत्पाद के 2.1 फीसदी से एक साल पहले 1.8 फीसदी से ज्यादा रहा। जो ज्यादातर बिगड़ते व्यापार संतुलन को दर्शाता है। ऐसे में भारत को सचेत रहने की जरुरी है।

Next Story
Share it
Top