Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका चाहता है भारत भी न्यूक्लियर ग्रुप में हो जल्द शामिल

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बतौर राष्ट्रपति पहली बार भारत दौरे पर आए हुए थे। उनके साथ उनकी बीवी मिलानिया और उनकी बेटी भी मौजूद रही। प्रेस वार्ता में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी ने इस दौरे को यादगार बताया।

अमेरिका चाहता है भारत भी न्यूक्लियर ग्रुप में हो जल्द शामिल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे के बाद भारत और अमेरिका ने जॉइंट स्टेटमेंट जारी की है। अमेरिका और भारत की साझा स्टेटमेंट में कहा गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच समझौते में तय हुआ है कि दोनों देश एकसाथ मिलकर कार्य करेगा। पीएम मोदी और ट्रम्प के बीच इस बात की भी चर्चा हुई कि दोनों देश मिलकर अंतराष्ट्रीय संगठनों में जरूरी सुधार करके उन्हे मजबूत बनाने के लिए कार्य करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत से वापस लौटने के बाद एक बाद फिर इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि भारत देश जल्द से जल्द न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में शामिल हो यूनाइटेड स्टेट्स इसका समर्थन करता है।

भारत और अमेरिका के बीच रक्षा समझौते में 3 अरब की डील हुई है। दुनिया के कई बेहतरीन हेलीकाप्टर जैसे अपाचे इस रक्षा समझौते में शामिल है। भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने आतंकवाद को लेकर भी कहा कि भारत अमेरिका आतंकवाद के खात्मे के लिए मिलकर कार्य करेगा।

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बतौर राष्ट्रपति पहली बार भारत दौरे पर आए हुए थे, उनके साथ उनकी बीवी मिलानिया और उनकी बेटी भी मौजूद रही। 24 तारीख को डोनाल्ड ट्रम्प गुजरात के अहमदाबाद आए जहां पर उन्होंने साबरमती आश्रम के दर्शन किए।

इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प मोटेरा स्टेडियम गए जहां लाखों लोगों के बीच नमस्ते ट्रम्प प्रोग्राम का आयोजन हुआ। डोनाल्ड ट्रम्प इसके बाद ताजमहल देखने आगरा पहुंचे और उसके बाद दिल्ली आए। 25 फरवरी को डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले और रात्रि भोज कर शाम को अमेरिका के लिए रवाना हो गए।

प्रेस वार्ता में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी ने इस दौरे को यादगार बताया। राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि भारत आना मेरे लिए खास रहा और यहां की मेहमान नवाजी मुझे बहुत पसंद आई वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ट्रम्प अपना समय निकालकर भारत आए उसके लिए मै उनका धन्यवाद देता हूं।

Next Story
Top