Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्वतंत्रता दिवस को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक

स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की। ये राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों, सरकारी ऑफिसों और राज्यपालों को भेजी गई है। गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में 15 अगस्त के मौके पर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने की सलाह दी गई।

स्वतंत्रता दिवस को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक
X
गृह मंत्रालय ने जारी किए गाइडलाइन (फाइल फोटो)

स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की। ये राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों, सरकारी ऑफिसों और राज्यपालों को भेजी गई है। गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में 15 अगस्त के मौके पर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने की सलाह दी गई। एडवाइजरी में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।

ऐसा होगा दिल्ली में कार्यक्रम

दिल्ली के लाल किले में होने वाले कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस और सशस्त्र बलों की तरफ से प्रधानमंत्री को सलामी गारद देना, राष्ट्रीय ध्वज फहराना और 21 बंदूकों की सलामी, प्रधानमंत्री का भाषण, भाषण के तुरंत बाद राष्ट्रगान गाना और अंत में तिरंगे गुब्बारे आसमान में छोड़े जाना शामिल होगा। 'एट होम' स्वागत समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में होगा।

राज्य स्तर के लिए एडवाइजरी

राज्य स्तर पर, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में सुबह नौ बजे के बाद कार्यक्रम होगा जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना, राष्ट्रगान बजाना, पुलिस द्वारा सलामी गारद की प्रस्तुति, मुख्यमंत्री का भाषण और राष्ट्रगान गाना शामिल होगा। राज्य स्तर पर जिस तरह के समारोह का उल्लेख किया गया है, वैसा ही आयोजन जिला, उपमंडल या प्रखंड स्तर और पंचायत मुख्यालयों या बड़े गांवों में किया जाएगा।

इन निर्देशों का पालन जरूरी

गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस में कहा गया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मास्क लगाना, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। स्वतंत्रता दिवस पर भीड़ इकट्ठा ना हो, इसका ख्याल होगा। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पहले से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना भी जरूरी होगा।

कोरोना वारियर्स का करें सम्मान

गौरतलब है कि राज्य सरकारों को ये भी सलाह दी गई है कि डॉक्टरों, हेल्थ वर्कर्स और सफाई कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में उनकी सेवा के लिए सम्मान देने के तौर पर आमंत्रित किया जाए। जो लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं, उन्हें भी कार्यक्रम में बुलाया जाए।


Next Story