Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Census 2021: हरियाणा से शुरू होगा जनगणना का पहला चरण, फिर पंजाब की बारी, ये है शेड्यूल

जनगणना 2021 के लिए 1 मई से 15 जून तक जनगणना का पहला चरण हरियाणा में होगा।

Census 2021: हरियाणा से शुरू होगा जनगणना का पहला चरण, ये है शेड्यूलहरियाणा जनगणना

जनगणना का पहला फेज हरियाणा से शुरू होने जा रहा है। जनगणना 2021 के लिए 1 मई से 15 जून तक जनगणना का पहला चरण हरियाणा में होगा। इसके लिए 58 हजार,000 के करीब एनुमरेटर और पर्यवेक्षकों को तैनात किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये जानकारी 2021 की जनगणना और एनपीआर के अपडेशन के लिए हो रही है। ये जनगणना सभी राज्यों में होगी। हरियाणा के बाद पंजाब में दूसरा चरण होगा।

यह सम्मेलन हरियाणा के मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। बैठक में भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - जेल जाने से के डर से आरोपी ने की आत्महत्या, कहा मुझे जेल नहीं जाना

बैठक में जनगणना के आंकड़े बहुत विश्वसनीय होने चाहिए और चूंकि जनगणना की पूरी प्रक्रिया बहुत समयबद्ध है, इसलिए सभी संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए।। मुख्य सचिव ने बैठक में कहा कि एक मई से 15 जून तक की समयावधि निर्धारित है।

यह यह भी बताया गया कि यह पहली बार है कि इस वर्ष जनगणना के आंकड़ों को डिजिटल प्रारूप में एकत्र किया जाएगा। सरकार द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, हाउस लिस्टिंग और हाउसिंग सेंसस के पहले चरण को आचरण के लिए अधिसूचित किया गया है।

वहीं दूसरे चरण यानी जनसंख्या गणना का आयोजन 9 फरवरी से 28 फरवरी, 2021 के बीच किया जाएगा। जिसमें 1 से 5 मार्च तक का समय दिया जाएगा। जनगणना दुनिया का सबसे बड़ा प्रशासनिक और सांख्यिकीय अभ्यास है।

हरियाणा के बाद पंजाब में जनगणना

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हरियाणा में जनगणना 2021 का पहला चरण घर लिस्टिंग संचालन और आवास सर्वेक्षण 1 मई से 15 जून 2020 तक आयोजित किया जाएगा। उसके बाद पंजाब में 15 मई से 29 जून तक 45 दिनों तक चलेगा।

Next Story
Top