Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए 'One Nation One Ration Card' की तर्ज पर 'One Nation One Health Card' का ऐलान किया है।

Haribhoomi Bulletin: पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियों
X

Haribhoomi Bulletins: हरिभूमि (Haribhoomi.Com) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किए हैं। रणदीप सुरजेवाला नहीं पीएम मोदी के संबोधन पर कई सवाल किए हैं। महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री बालासाहेब पाटिल में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वास्थ्य को लेकर आर्मी हॉस्पिटल ने ताजा बुलेटिन जारी कर दिया है। जिसमें बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति प्रणब प्रणब मुखर्जी की हालत स्थिर है। भारत में आज कोरोना वायरस के 65000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया यह बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए 'One Nation One Ration Card' की तर्ज पर 'One Nation One Health Card' का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का ऐलान करने के बाद अब भारत के हर नागरिक का एक हेल्थ कार्ड तैयार किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के प्रतिएक नागरिक का हेल्थ का डेटा एक प्लेटफॉर्म पर आ जायेगा। इस डेटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के संबोधन पर सवाल उठाए

74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया। इस दौरन पीएम मोदी के संबोधन का मुख्य केंद्र बिन्दु आत्मनिर्भर भारत रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता आह्वान किया कि राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे आएं। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनना ही होगा।

इसके बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के संबोधन पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सूरजेवाला पीएम मोदी के संबोधन पर सवाल उठाते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत की बुनियाद पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और दूसरे स्वतंत्रता सेनानियों ने रखी थी।

उन्होंने कहा कि अब जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं। तो यह सवाल पूछना पड़ेगा कि जो सरकार सार्वजनिक उपक्रमों को बेच दे। रेलवे और एयरपोर्टों का निजीकरण कर रही हो, वो इस देश की आजादी को सुरक्षित रख पाएगी?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस नेता ने सवाल किया, देश का हर नागरिक सोच रहा है कि आज आजादी के मायने क्या हैं? क्या हमारी सरकार लोकतंत्र में विश्वास रखती है? क्या हमारी सरकार जनमत और बहुमत में विश्वास रखती है? इस देश में बोलने, सोचने, कपड़ा पहनने और आजीविका कमाने की आजादी है या कहीं न कहीं इन पर अंकुश लग गया है?

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बालासाहेब पाटिल में कोरोना वायरस की पुष्टि

भारत में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। देश का सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। अब महाराष्ट्र के एक और कैबिनेट मंत्री का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। महाराष्ट्र सरकार में कोआपरेटिव एंड मार्केटिंग मंत्री बालासाहेब पाटिल में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इसके के साथ पाटिल घातक वायरस की चपेट में आने वाले महाराष्ट्र सरकार में 7 वें कैबिनेट मंत्री हैं।

इससे पहले, जितेंद्र अवध, अशोक चव्हाण, धनंजय मुंडे, असलम शेख, अब्दुल सत्तार, और संजय बंसोड का कोविड 19 टेस्ट पॉजिटिव आ चुका है। मिली जानकारी के अनुसार, बालासाहेब पाटिल को करड के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत स्थिर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वास्थ्य को लेकर आर्मी हॉस्पिटल ने ताजा बुलेटिन जारी कर दिया है। जिसमें बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति प्रणब प्रणब मुखर्जी की हालत स्थिर है। फिलहाल वह भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आर्मी के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत अपरिवर्तित है और अभी उनकी हालत में स्थिर बनी हुई है। वहीं लगातार प्रणब मुखर्जी की देखभाल की जा रही है और फिलहाल अस्पताल ने कहा कि अभी वह वेंटिलेटर पर ही रहेंगे। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वास्थ्य स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। क्योंकि वे वेंटिलेटरी सपोर्ट पर बने हुए हैं।

भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा 25 लाख के पार पहुंचा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 65,002 मामले सामने आये हैं और 996 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 25,26,193 हो गई है। जिसमें 6,68,220 एक्टिव केस हैं। जबकि, 18,08,937 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि, कोरोना वायरस के कारण भारत में अब तक 49,036 लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story