Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंटरनेट पर विज्ञापन देखकर भी कमा सकते हैं पैसे, जानिये कुछ ऐसे ही आसान तरीके

आप भी रोजाना काफी वक्त इंटरनेट पर बिताते होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि ईमेल पढ़कर, विज्ञापन देखकर, वीडियो देखकर, फोटो अपलोड जैसे आसान काम करके भी पैसा कमाया जा सकता है। दुनियाभर में कई ऐसी वेबसाइट हैं, जिनके बारे में चलिये बताते हैं।

इंटरनेट पर विज्ञापन देखकर भी कमा सकते हैं पैसे, जानिये कुछ ऐसे ही आसान तरीके
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

बढ़ती महंगाई के बीच हर कोई चाहता है कि एक्स्ट्रा इनकम का कोई ऐसा जरिया मिल जाए, जिससे जिंदगी बेहतरी से चले। लोग सोचते रह जाते हैं, लेकिन कुछ इससे आगे नहीं बढ़ पाते। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कोई न कोई जुगाड़ या तरीका निकाल ही लेते हैं। आजकल एक्स्ट्रा इनकम के लिए इंटरनेट भी बेहद मददगार साबित हो रहा है। कई ऐसी साइट्स हैं, जहां महज क्लिक कर देने भर से ही आपको पैसा मिल जाता है। अगर आप भी ऐसा ही विकल्प तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। चलिये बताते हैं कि किस तरह घर या ऑफिस में बैठकर भी कम समय में एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

विज्ञापन देख करो कमाई

इंटरनेट की दुनिया में कई ऐसी वेबसाइट हैं, जहां आपको विज्ञापन देखने के लिए भी पैसे मिल जाते हैं। इसके लिए आपको किसी भी paid-to-click (PTC) वेवसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा। ClixSense.com, NeoBux जैसी PTC वेबसाइट्स पर आपको विज्ञापन देखने के लिए भी भुगतान मिल जाएगा।

एप प्रमोट करके

इंटरनेट पर कई ऐसे एप हैं, जिन्हें प्रमोट करके भी आप पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस संबंधित एप पर लॉगिन करना होगा और इसके बाद अपने दोस्तों और जानकारों को भी उस एप के बारे में बताना होगा। जैसे ही आपके कोड का इस्तेमाल करके कोई यूजर एप पर संबंधित सेवा का लाभ लेगा, आपको एक निश्चित राशि का भुगतान हो जाएगा।

मेल पढ़ें, मिलेंगे पैसे

आप केवल मेल पढ़कर भी पैसा कमा सकते हैं। मनी मेल डॉट कॉम पर आप मेल पढ़कर कमाई कर सकते हैं। कई लोगों ने तो दावा किया है कि वो इससे महीने में दस हजार रुपये तक कमा लेते हैं। इसके लिए आपको हर रोज अपने अकाउंट पर लॉग इन करना होगा और इनबॉक्स के मेल पढ़ने होंगे। अगर आपकी सिफारिश पर आपका कोई दोस्त अकाउंट बनाता है तो आपको एक निश्चित राशि मिलती है। मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम पर तो आप एक घंटे में दो से ढाई हजार रुपये भी आसानी से कमा सकते हैं।

कंपनियों के लिए प्रचार करके

कई कंपनियां सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करने के लिए भी भुगतान करती है। इसके लिए आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाकर प्रायोजित पोस्ट करनी होगी। यही नहीं, आप खुद के वीडियो बनाकर और इनबॉक्सडॉल्स जैसी वेबसाइट पर वीडियो देखकर भी पैसा कमा सकते हैं।

नए ऐप इंस्टॉल करके

कोई भी नया एप लांच होता है तो वो शुरू में यूजर्स को कई तरह के लाभ देता है। ऐसे में आप इन एप्स पर नजर बनाकर बेहतर डील का लाभ उठा सकते हैं। स्क्रीनलिफ्ट ऐप को पॉइंट्स या "लिफ्ट्स" कमाने के लिए अपनी पहली स्क्रीन के रूप में बनाकर पैसा कमा सकते हैं। वहीं फ्रंटो ऐसा लॉक स्क्रीन एप है, जो गुगल पे, अमेजन आदि आदि के लिए अंक का आदान-प्रदान करने की सुविधा देता है। इबोटा तो एक कैशबैक एप है, जिसे यूज करके आप 1000 रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं।

गेम खेलकर, फोटो खींचकर पैसे कमाएं

सेकंड लाइफ, लक्कटैस्टिक और मिस्टप्ले जैसे कई वेबसाइट हैं, जहां आपको गेम खेलने पर भी पैसों का भुगतान होता है। कुछ वेबसाइट इस राशि का भुगतान गिफ्ट कार्ड के रूप में और कुछ Paypal के माध्यम से करती हैं। अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो Shutterstock, Getty Images, Photoshelter जैसी लोकप्रिय साइटों पर अपलोड कर सकते हैं। यहां जैसे ही किसी ने आपकी फोटो को परचेच किया, आपके अकाउंट में उस राशि का भुगतान करा दिया जाता है।

कैश फॉर ऑफर डॉट कॉम पर आप जैसे ही गोल्ड मेंबर बनते हैं, आपको राशि का भुगतान कर दिया जाता है। वेबसाइट पर साइन इन करते ही आपको करीब 5 डॉलर यानी 300 से 350 रुपए तक मिलते हैं। ईमेल पढ़कर, सर्वे के द्वारा, कैश ऑफर्स के माध्यम से, ऑनलाइन गेम्स खेलकर एक्सट्रा इनकम कर सकते हैं।

Next Story