Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PM Modi in Varanasi On Dev Deepawali : काशी से पीएम मोदी का संदेश, यहां पढ़ें भाषण से जुड़े 10 अहम Points

PM Modi in Varanasi On Dev Deepawali : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम मोदी ने आज कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा घाट पर दीप महोत्सव में भाग लिया।

PM Modi in Varanasi On Dev Deepawali : काशी से पीएम मोदी का संदेश, यहां पढ़ें भाषण से जुड़े 10 अहम Points
X

वाराणसी में पीएम मोदी

PM Modi in Varanasi On Dev Deepawali : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम मोदी ने आज कार्तिक पूर्णिमा मास के मौके पर गंगा घाट पर दीप महोत्सव में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं का शिलान्यास किया और साथ ही किसानों के मुद्दे पर भी दो टूक जवाब दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आज काशी में प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। गंगा के घाटों पर 84 लाख दीपों को जलाया गया। जिससे काशी जगमग हो गई। इस मौके पर उनके साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी नजर आए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम और गंगा को जोड़ने का काम पीएम मोदी की देन है। यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 10 अहम बातें...

1. पीएम मोदी ने 6 लेन के हाईवे के लोकार्पण के बाद बाबा विश्वनाथ के मंदिर में पूजा अर्चना की और इस मौके पर उनके साथ सीएम योगी भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा कि 2013 में इस मैदान पर मेरा पहला जनसंवाद था। उस समय हाइवे 4 लेन का था। अब इसमें छह लेन हैं। काशी से प्रयागराज की यात्रा अब राजमार्ग के विस्तार के साथ आसान हो गई है। इसका लाभ कुंभ मेले के दौरान होगा।

2. पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ सालों में काशी के सौंदर्यीकरण के अलावा हमारी सरकार ने हमने कनेक्टिविटी पर भी काम किया है। यातायात को कम करने के लिए यह राजमार्ग या फ्लाईओवर या सड़कों का विस्तार किया। हमने जितना काम यहां रखा है, वह आजादी के बाद से नहीं हुआ है। मैं बस इतना चाहता हूं कि लोगों का जीवन आसान हो। छह साल में सैकड़ों और हजारों करोड़ की परियोजनाएं पूरी हुईं। कई पाइपलाइन में हैं।

3. पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे कनेक्टिविटी भी अब बेहतर है। रिंग रोड विकास जो पूरे जोरों पर है। इसके जरिए सुल्तानपुर, आजमगढ़ और गाजीपुर के यात्रियों को मदद मिलेगी।

4. पीएम मोदी ने कहा कि अन्य राजमार्गों पर काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। कम्यूट करना आसान होगा। हम लोगों की सुविधा को देखते हैं। निर्माण कई लोगों को आजीविका देता है। हमने कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी बहुत से लोगों को काम दिया है।

5. पीएम मोदी ने कहा कि प्रयागराज एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया था। कुशीनगर हवाई अड्डा एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। नोएडा के पास जेवर एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। आधुनिक कनेक्टिविटी किसानों के लिए एक वरदान है। पिछले कुछ वर्षों में किसानों को आधुनिक सड़कें, कोल्ड स्टोरेज और अन्य सुविधाएं दी गईं।

6. किसानों के आंदोलन पर पीएम मोदी ने कृषि बिलों का भी जिक्र करते हुए कहा कि किसानों को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से पूरा लाभ मिलना चाहिए। भारत के कृषि उत्पाद दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। यह बहुत बड़ा बाजार और अधिक पैसा, किसानों को उनकी पहुंच में नहीं होना चाहिए ?

7. पीएम ने कहा कि अगर लोगों को लगता है कि पुराना तरीका ठीक है, तो नया कानून कैसे रोक रहा है। नए कानून नए कदम लाए हैं। पहले मंडियों के बाहर किए गए लेनदेन अवैध थे। छोटे किसानों को इस तरह धोखा दिया जाएगा, क्योंकि वे मंडियों तक नहीं पहुंच सकते थे। अब भी सबसे छोटा किसान मंडियों के बाहर किसी भी अवैध तरिके के खिलाफ मामला दर्ज कर सकता है। हम उसे धोखाधड़ी से बचा रहे हैं।

8. गंगा घाट पर पीएम मोदी ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आपकी जो लंबे समय से मांग थी, वो पूरी हो गई है। लेजर शो में अब भगवान बुद्ध के करूणा, दया और अहिंसा के संदेश साकार होंगे। ये संदेश आज और भी प्रासंगिक होते जाते हैं। जब दुनिया हिंसा, अशांति और आतंक के खतरे देखकर चिंतित है।

9. पीएम मोदी ने कहा कि इस बार के पर्व, इस बार की दीपावली जैसे मनाई गई, जैसे देश के लोगों ने लोकल प्रोडक्ट और लोकल गिफ्ट्स के साथ अपने त्योहार मनाए वो वाकई प्रेरणादाई है। लेकिन ये सिर्फ त्योहार के लिए नहीं, ये हमारी जिंदगी का हिस्सा बनने चाहियें।

10. पीएम मोदी ने कहा कि पहले सरकार का कोई फैसला अगर किसी को पसंद नहीं आता था तो उसका विरोध होता था। लेकिन अब विरोध का आधार फैसला नहीं बल्कि आशंकाओं को बनाया जा रहा है।

ऐतिहासिक कृषि सुधारों के मामले में भी यही खेल खेला जा रहा है। ये वही लोग हैं जिन्होंने दशकों तक किसानों के साथ लगातार छल किया है।

Next Story