Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Defence Expo 2020 : भारतीय सेना ने बनाया सबसे सस्ता गन शॉट लोकेटर पार्थ, 400 मीटर से लगाया जा सकेगा निशाना Watch Video

Defence Expo 2020: भारतीय सेना ने दुनिया का सबसे सस्ता गन शॉट लोकेटर बनाया है। गन शॉट लोकेटर को पार्थ नाम दिया गया है। पार्थ 400 मीटर की दूरी से आतंकवादी को खोजकर सटीक निशाना लगाने में आर्मी की मदद करेगा।

Defence Expo 2020 : भारतीय सेना ने बनायी सबसे सस्ता गन शॉट लोकेटर पार्थ, 400 मीटर दूरी से लगाया जा सकेगा सटीक निशाना Watch Videoडिफेंस एक्सपो 2020 में गन शॉट लोकेटर पार्थ का प्रदर्शन करते मेजर अनूप मिश्रा

Defence Expo 2020 : भारतीय सेना ने स्वदेशी गन शॉट लोकेटर बना लिया है। भारतीय सेना और निजी फर्म की तरफ से बनाए गए गन शॉट लोकेटर पार्थ का प्रदर्शन डिफेंस एक्सपो 2020 में किया गया है। गन शॉट लोकेटर पार्थ 400 मीटर की दूरी तक सटीक निशाना लगा सकेगा। इसके अलावा छुपे हुए आतंकवादियों को खोजकर उन्हें मारने में मदद करेगा।

डिफेंस एक्सपो 2020 में मेजर अनूप मिश्रा ने रविवार को गन शॉट लोकेटर का प्रदर्शन किया। मेजर अनूप मिश्रा ने बताया कि आर्मी इंस्टीट्यूट और निजी कंपनी ने संयुक्त रूप से स्वदेशी गन शॉट लोकेटर डिवाइस को विकसित किया है। गन शॉट लोकेटर पार्थ 400 मीटर की दूरी से बुलेट की सटीक स्थिति का पता लगा सकता है। इससे तेजी से आतंकवादी को खोजने और उसे मारने में मदद मिलेगी।

20 गुना तक सस्ता है पार्थ

विदेशी गन शॉट लोकेटर से पार्थ करीब 20 गुना सस्ता है। मेजर अनूप मिश्रा ने कहा कि अभी विदेशों से गन शॉट लोकेटर मंगाया जाता है। विदेशों से आयात कर मंगाए जाने वाले रक्षा उपकरण की कीमत 65 लाख के आसपास पड़ती है। जबकि इसकी कीमत 3 लाख रुपये के आसपास आएगी। इस तरह से यह विदेशी उपकरण से 20 गुना सस्ता तक पड़ेगा। अनूप मिश्रा ने कहा कि यह दुनिया का सबसे सस्ता गन शॉट लोकेटर है।

गन शॉट लोकेटर ऐसे करेगा काम

डिफेंस एक्सपो में मेजर अनूप मिश्रा ने बताया कि गन शॉट लोकेटर कैसे काम करेगा। अनूप मिश्रा के मुताबिक सैनिक के हेलमेट के ऊपर एक डिवाइस होगी। इसके अलावा एक डिवाइस हाथ में बंधी हुई होगी। जिसकी मदद से जब सैनिक किसी आतंकवादी या संदिग्ध पर निशाना साधेगा तो लोकेटर ऑटोमेटिक निशाना बताने और सही लगाने में मदद करेगा।


Next Story
Top