Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Cyclone Nivar date and time: देर शाम में तमिलनाडु-पुडुचेरी को पार करेगा निवार तूफान, रेलवे ने 12 ट्रेनें की रद्द

Cyclone Nivar date and time: चेन्नई में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण चारों तरफ पानी ही पानी है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान निवार ने भी तेजी पकड़ ली है।

Cyclone Nivar date and time: देर शाम या रात में तमिलनाडु-पुडुचेरी को पार करेगा निवार तूफान, रेलवे ने 12 ट्रेनें रद्द की
X

निवार तूफान

Cyclone Nivar date and time: चेन्नई में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण चारों तरफ पानी ही पानी है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान निवार ने भी तेजी पकड़ ली है। हालत ये है कि कई इलाकों में पानी भर गया है। पूर्व सीएम करुणानिधि के घर में भी पानी भर गया है और इसका वीडियो अब वायरल हो रहा है। मौसम विभाग ने इसके खतरनाक साइक्लोन में तब्दील होने का अनुमान लगाया है।

चेन्नई के साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर के मुताबिक, निवार साइक्लोन फिलहाल चेन्नई से 350 किमी दूर दक्षिण-पूर्व में है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ रहा है। यह देर शाम या रात में कराईकल (आंध्र प्रदेश) और महाबलीपुरम (तमिलनाडु) को पार करेगा। यहां से गुजरते वक्त 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान से निपटने के लिए तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में 1200 रेस्क्यू ट्रूपर्स तैनात किए गए हैं। ऐसे 800 ट्रूपर्स स्टैंडबाई रखे गए हैं। रेलवे ने 12 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। कई ट्रेनों को तूफान प्रभावित स्टेशनों से पहले ही खत्म करने का फैसला लिया गया है।

तमिलनाडु-पुडुचेरी के कई हिस्सों में बारिश शुरू

तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु के चेंबरमबक्कम समेत बड़े बांधों पर लगातार नजर रखी जा रही है। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। मंगलवार को तूफान पुडुचेरी से 410 और तमिलनाडु से 450 किलोमीटर की दूरी पर था। तूफान आने से पहले ही तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने बुधवार को कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

प्रधानमंत्री ने पुडुचेरी और तमिलनाडु के सीएम से की बात

निवार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की है। मोदी ने निचले इलाकों को खाली कराने और लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने पर जोर दिया। पीएम ने दोनों सीएम को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

बंगाल की खाड़ी में कोस्ट गार्ड के 8 शिप और 2 एयरक्राफ्ट तैनात

तूफान को देखते हुए बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु और पुडुचेरी तट के करीब कोस्ट गार्ड के 8 शिप और 2 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। इनके जरिए मर्चेंट शिप और मछली पकड़ने वाली नावों को तूफान की चेतावनी दी जा रही है। एनडीआरएफ की टीमें लोगों को खराब मौसम से बचाव के उपाय भी बता रही हैं।

तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में एनडीआरएफ की 30 टीमें तैयार

नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स के डीजी एसएन प्रधान ने सोमवार शाम को बताया कि निवार तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में 12 टीमें तैनात की गई हैं। इन राज्यों में 18 टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है।

Next Story