Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर: दूसरे चरण में पीएम मोदी समेत मुख्यमंत्रियों को भी लगेगा टीका, PMO ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पहला चरण खत्म होने के बाद अपनी बारी आने पर पीएम मोदी टीका लेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में कहा था कि राजनेताओं को क्रम नहीं तोड़ना चाहिए और टीका तब ही लगवाना चाहिए जब उनकी बारी आएगी।

बड़ी खबर, दूसरे चरण में पीएम मोदी समेत मुख्यमंत्रियों को भी लगेगा टीका, PMO ने दी महत्वपूर्ण जानकारी
X

दूसरे चरण में पीएम मोदी समेत मुख्यमंत्रियों को भी लगेगा टीका

भारत में वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कोरोना वायरस का टीका लगेगा। अभी भारत में प्रथम चरण का कोरोना वैक्सीनेशन लगाया जा रहा है। जो कि काफी हद तक सफल नजर आ रहा है। वहीं दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पहला चरण खत्म होने के बाद अपनी बारी आने पर पीएम मोदी टीका लेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में कहा था कि राजनेताओं को क्रम नहीं तोड़ना चाहिए और टीका तब ही लगवाना चाहिए जब उनकी बारी आएगी।

3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका देने का लक्ष्य

भारत में पहले चरण के अंदर भारत में 3 करोड़ कोरोना योद्धाओं को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में उन 27 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा जिनकी उम्र 50 साल से ऊपर है या फिर जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से कोरोना का ज्यादा खतरा है। पीएमओ के अधिकारी ने बताया कि 70 वर्षीय मोदी भी इसी चरण में टीका लगवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बारी मार्च या अप्रैल महीने में आ सकती है। हालांकि, जब अधिकारी से यह पूछा गया कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में लगाई जा रही दोनों कोरोना वैक्सीन में से किसी एक को चुनेंगे तो उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। भारत में फिलहाल सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

विपक्षी दलों ने उठा रहे कई सवाल

भारत में कोरोना वैक्सीन अभियान पर विपक्षी पार्टियां केंद्र के मंत्रियों के पहले चरण में टीका न लगवाने को लेकर सवाल उठा रहे है। कांग्रेस ने कहा कि टीकाकरण अभियान शुरू होने पर यह बयान दिया था कि अगर कोरोना की वैक्सीन इतनी ही सुरक्षित है तो केंद्र के मंत्री इसे क्यों नहीं लगवा रहे।

भारत में कोविड-19 के 15,223 नए मामले सामने आए

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 15,223 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,10,883 हो गए, जिनमें से 1,02,65,70 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, वायरस से 151 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,52,869 हो गई।

Next Story