Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus treatment in india : भारत में इन स्थानों पर हो रहा कोरोनावायरस का उपचार

चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोनावायरस अब भारत पहुंच चुका है। दिल्ली नोएडा, तेलंगाना और जयपुर में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट हो गई हैं।

Coronavirus treatment in india : भारत में इन स्थानों पर हो रहा कोरोनावायरस का उपचार

चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोनावायरस अब भारत पहुंच चुका है। दिल्ली नोएडा, तेलंगाना और जयपुर में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट हो गई हैं। इसके उपचार के लिए लोगों को अलग जगह पर रखा जा रहा है। जहां उनका इलाज किया जा रहा है। अब तक भारत में कोरोनावायरस के 28 मामले सामने आ चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि भारत में अब तक कोरोनोवायरस के 28 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। मंगलवार तक कुल मामलों की संख्या छह थी। 28 पुष्टि किए गए मामलों में केरल के तीन मरीज शामिल हैं। जिन्हें पहले ही छुट्टी दे दी गई थी। इस बीमारी से दुनिया में 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और वैश्विक स्तर पर 90 हजार से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

बता दें कि आगरा और नोएडा में 23 लोगों से नमूने एकत्र किए गए हैं और नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल दिल्ली में परीक्षण के लिए भेजा गया। उनमें से 13 के लिए रिपोर्ट आ गई है और उनमें से 6 में पॉजिटिव पाया गया है। अंतिम पुष्टि के लिए उनके नमूने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भेजे गए हैं। रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है।

इन स्थानों पर चल रहा है इलाज

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली, नोएडा, आगरा, जयपुर और तेलंगाना के जिला अस्पतालों में आइसोलेटिड वार्ड बनाए गए हैं। जहां पर इन सभी मरीजों को रखा गया है। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल और राम मनोहर लोहिया अस्पताल एक अलग से वार्ड बनाया गया है।

वहीं नोएडा प्रशासन भी दो बच्चों में कोरोना पॉजिटिव मिलने से असर्ट हो गया है। नोएडा के जिला अस्पताल में आइसोलेटिड वार्ड को बनाए गए हैं। जहां इनका इलाज किया जा रहा है। 40 बच्चों को 28 दिनों के लिए आइसोलेटिड वार्ड में रखा गया है।

कहां मिले मरीज...

1. दिल्ली में एक 45 वर्षीय व्यक्ति कोरोनावायरस से पीड़ित मिला, जो यूरोप से लौटा था।

2. हैदराबाद में एक 24 वर्षीय, जो दुबई से उतरने के बाद बेंगलुरु की यात्रा कर लौटा था।

3. दिल्ली के मरीज के संपर्क में आने से आगरा के 6 लोग संक्रमित हो गए।

4. 16 इटली पर्यटकों का एक समूह, जो जयपुर पहुंचा था, वो आगरा भी गया।

Next Story
Top