Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CoronaVirus: महामारी घोषित होते ही इन देशों में अस्थाई रूप से उड़ान हुई बंद, सरकार ने पर्यटक वीजा भी किया निरस्त

तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए भारत सरकार ने वीजा निरस्त करने से लेकर एयर इंडिया ने अपनी उडाने रद्द कर दी है। इसके साथ ही एहतियातन के तौर पर लिए गये सभी फैसले आज से ही लागू है।

CoronaVirus: महामारी घोषित होते ही इन देशों में अस्थाई रूप से उड़ान हुई बंद, सरकार ने पर्यटक वीजा भी किया निरस्त
X

चीन के वुमान से दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस (CoronaVirus) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। इसे देखते हुए भारत की तरफ से एहतियाती कदम उठाए गये हैं। इस क्रम में सबसे पहले एयर इंडिया (Air India) ने इन देशों में जाने वाली अपनी सभी उड़ानों को रद्द कर दिया। इसके साथ ही पर्यटन वीजा (Visa) भी निरस्त करने की घोषणा कर दी गई है।

इन तीन देशों में नहीं जाएगी एयर इंडिया की फ्लाइट

विमान कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार इटली के रोम, मिलान और दक्षिण कोरिया के लिए एयर इंडिया ने अपनी सेवाएं बंद (Service Stop) कर दी है। इसमें इटली रोम के लिए 15 से 25 मार्च तक सभी उड़ानें बंद रहेंगी। वहीं इटली के मिलान और दक्षिण कोरिया की राजधानी के लिए उड़ानें 14 से 28 मार्च तक बंद रहेंगी।

पर्यटकों के वीजा भी किये सस्पेंड

महामारी के रूप में फैल रहे कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार ने दोनों देशों पर्यटक वीजा भी निलंबित (Visa Suspend) कर दिए है। पर्यटक वीजा अगले एक महीने यानि 15 अप्रैल तक के लिए निरस्त किये गये है।

देश में क्रूज की एंट्री भी की कर बैन

भारत सरकार ने वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस (CoronaVirus) को फैलते देख वीजा निरस्त करने के साथ ही क्रूज पर भी रोक लगा दी है। एक फरवरी 2020 के बाद से कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले क्रूज को अनुमति (Permission) नहीं दी गई है। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इन क्रूज को 31 मार्च यानि 15 दिन बाद ही बंदरगाहों पर एंट्री मिलेगी। हालांकि इस से पहले अनुमति लेने वाले क्रूज को आने दिया जाएगा।

भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या हुई 60

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या भारत में भी बढती जा रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या अब तक 60 हो चुकी है। इन सभी मरीजों को लोगों से दूर रखा जा रहा है। वही स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में एहतियात बरततें हुए देश और विदेशी संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी वीजा को अगले एक महीने 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित कर दिये गये है।

और पढ़ें
Next Story