Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ahmed Patel Death: चार दशक में आठ बार रह चुके सांसद, फिर भी अपने परिवार को रखा राजनीति से दूर

Ahmed Patel Death:कांग्रेस के बेहद खास माने जाने वाले अहमद पटेल एक शर्मीले किस्म के नेता थे। सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार रहे अहमद पटेल खुद एक राजनीतिक परिवार से आते थे।

Ahmed Patel Death: चार दशक में आठ बार रह चुके सांसद, फिर भी अपने परिवार को रखा राजनीति से दूर
X

Ahmed Patel Death

Ahmed Patel Death: कांग्रेस के बेहद खास माने जाने वाले अहमद पटेल अब इस दुनिया में नहीं रहे। कोरोना के चलते 71 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। अहमद पटेल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के बेहद खास के साथ एक भरोसेमंद नेता भी थे।

अहमद का भरोसेमंद ही कांग्रेस में इंदिरा गांधी सरकार से लेकर अब तक अपना शीर्ष बनाए रखा। ऐसा बताया जाता है कि अहमद पटेल एक बेहद शर्मीले किस्म के नेता थे। उनका राजनीतिक सफर 4 दशक से भी ज्यादा रहा। वे खुद एक राजनीतिक परिवार से आते थे।

इसके बावजूद उन्होंने अपने परिवार में से किसी को भी राजनीति में कदम रखने नहीं दिया। अहमद पटेल सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार के तौर पर भी कार्यरत रहे। अहमद की राजनीतिक करियर की शुरुआत 1976 में गुजरात के भरूच से हुई। भरूच में स्थानीय निकाय के चुनावी मैदान में अपना पहला कदम रखा।

इसके बाद ही वह वह इंदिरा गांधी के करीबी बन गए। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी 1984 में लोकसभा की 400 सीटों के बहुमत के साथ सत्ता में आए। राजीव गांधी के सरकार में अहमद पटेल सांसद होने के साथ-साथ पार्टी के संयुक्त सचिव भी थे। बाद में उन्हें कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया।

अहमद पटेल का ऐसा है परिवार

अहमद पटेल का जन्म 1949 में हुआ था। अहमद पटेल के पिता भी कांग्रेस से जुड़े थे। उनके पिता भरूच से पंचायत सदस्य थे और क्षेत्र के नामी नेता थे। अहमद पटेल राजनीतिक करियर की सीख अपने पिता से ही ली थी। लेकिन उन्होंने यह सीख अपने परिवार को नहीं दिया।

अहमद पटेल की शादी 1976 में मेमूना अहमद से हुई। उनके परिवार में दो बच्चे हैं। एक बेटा और एक बेटी है। इन दोनों को कांग्रेस और राजनीतिक पार्टी के इर्द-गिर्द भी घुमने नहीं दिया। बेटे फैजल पटेल एक बिजनेसमैन है। जबकि उनकी बेटी मुमताज पटेल की शादी वकालत करने वाले इरफान सिद्दीकी के साथ हुई।

अहमद पटेल 8 बार रहे सांसद

अहमद पटेल पहली बार 1977 में 26 साल की उम्र में भरूच से लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। गुजरात से ताल्लुक रखने वाले अहमद पटेल तीन बार लोकसभा और 5 बार राज्यसभा के सांसद रहे। अहमद 1993 से राज्यसभा सांसद थे। वहीं, अगस्त 2018 में अहमद पटेल को कांग्रेस का कोषाध्याक्ष नियुक्त किया गया था।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story