Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Chandrayaan 2 Launched: 2018 से अब तक 4 बार टली मिशन चंद्रयान-2 की तारीख

आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग हो गई है। चंद्रयान 2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग पर इसरो चीफ, राज्यसभा के सभापति, उप राष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

Chandrayaan 2: 2018 से अब तक 4 बार टली मिशन चंद्रयान-2 का तारीखChandrayaan 2 ISRO launches Chandrayaan 2 4 time change date of mission from 2018

आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग हो गई है। चंद्रयान 2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग पर इसरो चीफ, राज्यसभा के सभापति, उप राष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है। इस चंद्रयान की तैयारी में इसरो को एक लंबा सफर तय करना पड़ा है। चंद्रयान-2 के लिए जीएसएलवी एमके- 3 रॉकेट द्वारा भेजा गया है। 15 जुलाई के बाद 22 जुलाई को दोपहर 2.43 पर भेजने का ऐलान किया था।

इस मिशन के लॉन्च होने से पहले इसरो चीफ ने कहा था कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार मिशन पूरा होगा। मुझे उम्मीद है कि चंद्रयान-2 चंद्रमा पर कई नई चीजों को खोजने में सफल होगा।

2018 से अब तक 4 बार टली मिशन का तारीख

इसरो ने चंद्रयान 1 के बाद ही चंद्रयान 2 की तैयारी शुरू कर दी थी। लेकिन पहली बार जो तारीख सामने आई वो थी अक्टूबर 2018। लेकिन इसके बाद इसकी तारीख को बढ़ाया गया। 3 जनवरी रखी गई और उसके बाद 31 जनवरी लॉन्चिंग की तारीख रखी गई।

लेकिन कई अन्य कारणों की वजह से चंद्रयान की लॉन्चिंग टलती गई। लेकिन इसके बाद 15 जुलाई रखी गई। लेकिन वो भी तारीख तकनीकी वजह से चलते टाल दी गई। लेकिन अब सोमवार 22 जुलाई दोपहर 2 बजकर 43 मिनट का वक्त रखा गया।

बता दें कि बीती 15 जुलाई को चंद्रयान 2 मिशन को तेल लीकेज की वजह से टाल दिया गया था। 15 जुलाई की आधी रात को 2.43 का ही समय रखा गया था। लेकिन एक घंटे पहले ही मिशन को टाल गया।

Share it
Top