Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Assam flood: असम में 24 घंटे के अंदर दो की जान गई, 18 जिलों में घटा पानी, करोड़ों लोग प्रभावित

मानसून के साथ देशभर में हो रही भारी बारिश की वजह से असम और बिहार में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। असम और बिहार में बाढ़ का जलस्तर कम हो रहा है। लेकिन बारिश बंद होने के बाद कई जगहों पर हालात बदत्तर बने हुए हैं।

Assam flood: असम में 24 घंटे के अंदर दो की जान गई, 18 जिलों में घटा पानी, करोड़ों लोग प्रभावितAssam flood in many districts update

मानसून के साथ देशभर में हो रही भारी बारिश की वजह से असम और बिहार में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। असम और बिहार में बाढ़ का जलस्तर कम हो रहा है। लेकिन बारिश बंद होने के बाद कई जगहों पर हालात बदत्तर बने हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार तक सभी जिलों में जल स्तर घट रहा है। 18 जिलों के 59 राजस्व क्षेत्रों में कुल 2,283 गांवों में बाढ़ का पानी घुसा हुऐ है। जिसकी वजह से 30 लाख 55 हजार 837 लोग प्रभावित हुए हैं।

असम राज्य आपदा विभाग की रिपोर्ट

राज्य आपदा विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में धेमाजी में एक और और धुबरी में एक कुल मिलाकर इन जिलों में बाढ़ की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई है। इस मौसम में बाढ़ से 67 और भूस्खलन में 2 लोगों की जान चली गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार और असम राज्य में बाढ़ की वजह से बीते सोमवार को 170 लोगों की जान चली गई है और 1.07 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। लेकिन इन राज्यों में नदियों का जल स्तर भी कम हुआ है।

बिहार और असम में नुकसान

बिहार और असम में बाढ़ ने सोमवार को 1.07 करोड़ लोगों के साथ 170 लोगों की जान ले ली, जो अभी भी दो राज्यों में जलप्रलय के प्रभाव से प्रभावित हैं।मुजफ्फरपुर में दो और मौतों के साथ, बिहार बाढ़ में मृतकों की संख्या 104 हो गई। असम में, दो मौतें धूबरी और धेमाजी जिलों के साथ 66 मौतें हुईं।

बिहार के 12 जिलों में 76.85 लाख लोग आपदा से प्रभावित हुए हैं तो वहीं असम में 30 लाख से ज्यादा लोगों को जन जीवन प्रभावित हुआ है। कुल 2 हजार 283 गांव और 1.14 लाख हेक्टेयर किसानों की जमीन इस बाढ़ की वजह से बर्बाद हो गई है। असम में बाढ़ आने का सबसे प्रमुख कारण है भूस्खलन। क्योंकि जब उत्तर-पूर्वी इलाकों में लागातर भूकंप आने का खतरा रहता है तो इससे भूस्खलन होता है। जिसकी वजह से नदियों में मलबा बहुत आ जाता है और पानी का स्तर ऊंचा हो जाता है।

Share it
Top