Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमित शाह बोले पीएम मोदी के प्रयास से दुनिया को मिला योग का अनमोल तोहफा, ITBP के जवानों ने 18 हजार फीट की ऊंचाई पर किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में योग किया। इस मौके पर बाबा रामदेव के साथ कई योग प्रेमी ने भी योगा किया।

Coronavirus: अनलॉक-2 की गाइडलाइन जारी, जानें किन सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ
X
अमित शाह (फोटो- फाइल)

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा कि योग एक ऐसा माध्यम है जो शरीर मन, विचार, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण योग को वैश्विक स्वीकृति मिली है।जो कि संपूर्ण मानवता और भारतीय संस्कृति के लिए एक अनमोल उपहार है।

जवानों ने किया योग

जम्मू कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस (सीआरपीएफ) के जवानों ने इंटरनेशनल योग दिवस पर योगा किया। वहीं आइटीबीपी के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई पर माइन तापमान पर योग किया। इसके अलावा भारत चीन सीमा पर तैनात आईटीबीपी के जवानों ने इंटरनेशनल योगा डे पर बद्रीनाथ के पास वसुधारा ग्लेशियर पर 14000 फीट की ऊंचाई पर योग किया है।

इन नेताओं ने घर पर किया योग

इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने घर पर अपने परिवार के साथ योगा किया। वहीं मुख्तार अब्बास नकवी ने विभिन्न समुदायों के साथ योगा किया है। इन नेताओं के अलावा पणजी में केंद्रीय मंत्री श्री पद नाइक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग क्या है।

बाबा रामदेव ने किया योग का प्रदर्शन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में योग किया। इस मौके पर बाबा रामदेव के साथ कई योग प्रेमी ने भी योगा किया।

कोविड-19 से बढ़ा अकेलापन योग से होगा दूर

महासभा अध्यक्ष तिजानी मोहम्मद बंदे ने योग दिवस मौके पर कहा कि कोविड-19 ने जनजीवन बाधित कर दिया है। इस वजह से लोगों में अकेलापन और चिंता बढ़ गई है। ऐसे में सेहतमंद का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए योग बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा था कि इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महामारी के चलते और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा।

योगा एट होम विद फैमिली' थीम पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि योग का अभ्यास शारीरिक ही नहीं मानसिक तौर पर भी इंसान को मजबूत बनाता है। खतरनाक महामारी से बचाव के दृष्टिगत सरकार की ओर से 6वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून आज को 'योगा एट होम विद फैमिली' की थीम पर यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना है।

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ने बनाया था रिकार्ड

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएन) की मंजूरी के बाद 21 जून 2015 को पहला 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया गया था। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगभग 35,000 से ज्यादा लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे। इस खास आयोजन में गिनीज बुक में दो रिकार्ड दर्ज हुए थे। पहला रिकार्ड 35,985 लोगों के साथ योग करना और दूसरा रिकार्ड 84 देशों के लोगों द्वारा इस समारोह में हिस्सा लेना।


और पढ़ें
Next Story