Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बीते 10 साल में आधार कार्ड धारकों की संख्या पहुंची 125 करोड़ के पार, जानें कितने लोगों ने किया अब तक इस्तेमाल

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को आधार कार्ड की संख्या को लेकर आंकड़े जारी कर दिए हैं।

बीते 10 साल में आधार कार्ड धारकों की संख्या पहुंची 125 करोड़ पार, जानें कितने लोगों ने किया अब तक इस्तेमाल
X
आधार कार्ड

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को आधार कार्ड की संख्या को लेकर आंकड़े जारी कर दिए हैं। इस दौरान यूआईडीएआई ने बताया कि बीते 10 सालों में आधार कार्ड धाकरों की संख्या 125 करोड़ के आस पास पहुंच गई है।

बीते एक साल में आधार कार्ड धारकों की बढ़ी संख्या

एनआरसी और एनपीआर को लेकर चल रहे विवाद के बीच आधार पंजीकरण में वृद्धि और इसके इस्तेमाल में पिछले एक साल में काफी बढ़ोतरी हुई है। यूआईडीएआई ने बताया कि भारत में 125 करोड़ नागरिकों के पास अब 12 नंबर की आधार संख्या है।

आधार को इनसे किया गया लिंक

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कार्ड बनवाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी। वहीं विशेष रूप से निजी कंपनियों जैसे कि ईकॉमर्स के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों, बैंकों और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों पर आधार को जोड़ा गया।

पिछले साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने आधार अधिनियम में अधिकांश प्रावधानों को बरकरार रखा, लेकिन कई प्रावधानों को तोड़ दिया गया था। जो निजता का उल्लंघन कर सकते थे।

हर दिन होते हैं इतने लाख अपडेट

यूआईडीएआई ने अब तक लगभग 331 करोड़ सफल आधार अपडेट दर्ज किए हैं। इस वक्त यूआईडीएआई को हर दिन लगभग 3-4 लाख आधार अपडेट मिलते हैं। वहीं बच्चों को भी आधार कार्ड से जोड़ा गया है।

संस्था ने कहा कि देश के हर नागरिक ने आधार कार्ड में अपने जानकारी अपडेट करवाने के प्रति भी जागरूकता दिखाई। अब तक 331 करोड़ सफल आधार अपडेट किए हैं। यह बायोमीट्रिक और डेमोग्राफिक दोनों तरीकों से किए गए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story