Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

100 रुपये के नोटों में किया जाएगा बड़ा बदलाव, जानें क्या होगी इसकी खासियत

मोदी सरकार ने 100 रुपये के नोटों में बदलाव की मंजूरी दे दी है। इस फैसले के लिए आरबीआई लंबे समय से तैयार थी। इसकी जानकारी वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है।

100 रुपये के नोटों में किया जाएगा बड़ा बदलाव, जानें क्या होगी इसकी खासियत100 रुपये के नोटों में किया जाएगा बड़ा बदलाव, जानें क्या होगी इसकी खासियत

100 रुपये के नोटों में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए मोदी सरकार ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। बता दें कि आरबीआई इस बदलाव के लिए पहले से तैयार था। बस सरकार की मंजूरी की देरी थी। लेकिन अब इस मामले में सरकार ने भी मंजूरी दे दी है।

कैसा होगा नया नोट

मोदी सरकार ने जिस 100 रुपये के नोट लाने की मंजूरी दी है। उसमें वार्निश लगा होगा। मोदी सरकार ने ऐसे एक अरब वार्निस लगे बैंक नोटों की मंजूरी दी है। बता दें कि वार्निस लगे नोटों का उपयोग दुनिया के कई देशों में किया जाता है। अब भारत भी ऐसे नोटों को लाने के लिए तैयार हो गया है।

क्या होगी इस नोट की खासियत

वित्त राज्य मंत्री ने कहा है कि सरकार ने आरबीआई के केंद्रों (शिमला, जयपुर, भुवनेश्वर, मैसूर और कोच्चि) में प्रायोगिक परीक्षण के लिए 100 रुपये के 1 अरब नोटों की मंजूरी दी है। उन्होंने वार्निस लगे नोटों की खासियत बताते हुए कहा कि इस तकनीक से नोटों का उपयोग लंबे समय तक किया जा सकेगा। साथ ही ये नोट न जल्दी फटेंगे और न गंदे होंगे। उन्होंने कहा कि नोटों में वार्निस के उपयोग से 100 रुपये के नोटों की लागत बढ़ जाएगी। लेकिन यह आम जनता के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Next Story
Top