Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

DA बढ़ने से 3 साल में हुआ सबसे ज्‍यादा सरकारी कर्मचारियों को फायदा

पीएम मोदी (Modi Government) की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट मीटिंग में सरकारी कर्मचारियों का DA (महंगाई भत्‍ता) बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मोदी सरकार ने फैसला लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।

DA बढ़ने से 3 साल में हुआ सबसे ज्‍यादा सरकार कर्मचारियों को फायदा7th pay commission dearness allowance hiked by 5 percent for central govt employees

मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central Govt Employees) को दिवाली (Diwali) से पहले बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट मीटिंग में सरकारी कर्मचारियों का डीए (महंगाई भत्‍ता) बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

मोदी सरकार ने फैसला लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। इसका सीधा फायदा 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (Pensioners) को मिलेगा।

12,500 रुपए महीने तक की बढ़ोत्तरी

केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद कर्मचारियों को अब 12 के बजाय 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक डीए (DA) में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। पांच प्रतिशत के इजाफे से 7वां वेतन पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 900 रुपए से लेकर 12,500 रुपए महीने तक की बढ़ोत्तरी होगी।

डीए बढ़ने से तीन साल में हुआ सबसे ज्‍यादा फायदा

बता दें कि साल 2019 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी की गई है। इससे पहले पिछले दो सालों से डीए में दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी। इस बार डी में तीन प्रतिशत बढ़ोत्तरी की गई है, जोकि तीन साल में सबसे अधिक हाइक मिला है। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी है और यह अधिकत तीन फीसदी बढ़ गया है।

Next Story
Share it
Top