Logo
election banner
7 January ki Khabren: देश, विदेश, खेल, मनोरंजन, राजनीति, बिज़नेस और राज्य-शहरों से जुड़ी वो तमाम खबरें, जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं। ये ख़बरें जानकारी के साथ-साथ ज्ञानवर्धक भी हैं। यहां संक्षिप्त में पढ़ें।

7 January ki Khabren: सुप्रभात, गुड मॉर्निंग। नए साल का पहला रविवार सुखमय हो। आज का दिन कैसा रहेगा, इसके लिए आप धर्म सेक्शन में राशिफल और अंकशास्त्र भविष्यफल पढ़ सकते हैं। हरिभूमि अपने इस पोस्ट में हर रोज देश-विदेश व अन्य क्षेत्रों की उन खबरों को प्रमुखता देता है, जिनसे आप खुद को अपडेट रख सकें। ये ख़बरें जानकारी के साथ-साथ ज्ञानवर्धक भी होती हैं। यहां पढ़ें संक्षिप्त में आज की ताजा खबरें। 

आज की ताजा खबरें: Today;s News in Brief

आदित्य एल 1 की उपलब्धि को पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल-1 को मिली ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए देश के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा है कि भारत मानवता के लाभ के लिए विज्ञान की नई सीमाओं को आगे बढ़ाना जारी रखेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद शनिवार को घोषणा की कि ISRO का आदित्य एल 1 मिशन शनिवार शाम चार बजे अपनी मंजिल लैंग्रेज प्वॉइंट-1 पर पहुंच गया।

ऋषिकेश एम्स घोटाला पर सीबीआई ने दाखिल की चार्जशीट: ऋषिकेश एम्स में हुए करोड़ों रुपये के घोटाला मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। इस घोटाले में एम्स के तत्कालीन प्रोफेसर, अधिकारियों समेत पांच को आरोपी बनाया गया है।

बीमा कंपनी के मैनेजर से 39 लाख की ठगी: चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी की एक डिप्टी मैनेजर को साइबर जालसाजों ने 39 लाख रुपये का चूना लगाया है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि यह घटना तब सामने आई जब पीड़िता ने भारत में स्थानीय सेवा व्यवसायों को जोड़ने वाली एक पॉपुलर वेबसाइट सुलेखा.कॉम पर लोन की जरूरत के लिए डिटेल्स की जानकारी दी।

अमेरिका में जेएन.1 अब 62% कोविड-19 मामलों के लिए है जिम्मेदार: अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का अनुमान है कि ओमिक्रॉन के वंश से अत्यधिक संक्रामक जेएन.1 प्रमुख कोविड-19 वेरिएंट है, जो अमेरिका में 62 प्रतिशत एसएआर-कोव-2 मामलों का कारण बनता है।

कारसेवक श्रीकांत पुजारी जेल से रिहा:  कारसेवक श्रीकांत पुजारी को गिरफ्तारी के नौ दिन बाद शनिवार को कर्नाटक के हुबली शहर की जेल से रिहा कर दिया गया। हिंदू कार्यकर्ता उनकी रिहाई का जश्न मनाने के लिए जेल के बाहर बड़ी संख्या में जुटे रहे।

फरवरी में आएगा दिल्ली का बजट: वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए दिल्ली सरकार का बजट फरवरी महीने में आएगा। इसके लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। बजट को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों के साथ पहली बैठक की।

भाजपा की अहम बैठक में लोकसभा चुनाव, राम मंदिर के उद्घाटन पर चर्चा: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाल में सभी मोर्चों के प्रभारियों में बड़ा बदलाव करते हुए नए प्रभारियों की नियुक्ति की थी। इन नवनियुक्त मोर्चा प्रभारियों ने शनिवार को दिल्ली में सभी मोर्चों के अध्यक्षों के साथ बैठक कर अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़े कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर चर्चा की।

अवधपुरी पहुंचे जनकपुरी से आए उपहार:  22 जनवरी को भव्य जन्मभूमि मंदिर में होने वाले रामलला के श्रीविग्रह प्राण-प्रतिष्ठा व लोकार्पण कार्यक्रम के आयोजन की घड़ियां जैसे-जैसे समीप आ रही है, वैसे-वैसे देश-दुनिया के रामभक्तों का उत्साह, उमंग व तरंग नए हिलोरें ले रहा है। ऐसे में माता सीता के मायके और प्रभु श्रीराम के ससुराल के तौर पर विख्यात जनकपुरी भला कहां पीछे रहने वाली है।

तृणमूल नेता के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को तृणमूल कांग्रेस नेता और उत्तर 24 परगना जिले में केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों पर हमले के कथित मास्टरमाइंड शेख शाहजहां के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया।

मंदिरा बेदी ने सोशल मीडिया पर एयर इंडिया की आलोचना की: बॉलीवुड अभिनेत्री और फिटनेस के गुर सिखाने वाली मंदिरा बेदी ने एक हालिया सोशल मीडिया पोस्ट में एयर इंडिया की ग्राहक सेवा की आलोचना की है, जिसमें कई प्रयासों के बावजूद एक सेवा कार्यकारी तक पहुंचने में आने वाली कठिनाइयों को रेखांकित किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचा: पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान पर आठ विकेट से जीत के साथ 2023-25 ​​विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। उन्होंने सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की।

पतंजलि योगपीठ के 29वां स्थापना दिवस: पतंजलि योगपीठ के 29वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शिरकत की। साथ ही गुरुकुलम और आचार्यकुलम का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में हरिद्वार के तमाम साधु-संतों ने भी शिरकत की। बाबा रामदेव ने इसे शिक्षा क्रांति बताया।

गौतमबुद्धनगर में 14 जनवरी तक स्कूल बंद: नोएडा में बढ़ते ठंड के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक के लिए बंद करने का आदेश जारी किया है। इस दौरान स्कूल बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

कर्नाटक में  ट्रक मालिकों की 17 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल: बेंगलुरु, 6 जनवरी (आईएएनएस)। फेडरेशन ऑफ कर्नाटक ट्रक ओनर्स एसोसिएशन ने शनिवार को नए हिट-एंड-रन कानून के खिलाफ 17 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला किया।

प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर प्रदेश भर में दीपोत्सव का भव्य आयोजन: 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले पूरे प्रदेश में 14 जनवरी से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ हो जाएगा, जिनमें रामकथा, रामलीला, शास्त्रीय संगीत की पूरी श्रृंखला शामिल है।

एमिटी और DU के 5 छात्र गांजा तस्करी में  गिरफ्तार: देश की नामचीन एमिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र एक बार फिर चर्चाओं में हैं। नोएडा पुलिस ने इनके छात्रों को गांजा तस्करी करते रंगे हाथ पकड़ा है। ये छात्र अच्छे घर के हैं। इन पर आरोप है कि नोएडा-एनसीआर के तमाम नामी कॉलेज और स्कूल के पास नशीले पदार्थों की सप्लाई करते हैं। पुलिस को आरोपियों के पास से करीब 10 लाख का माल बरामद हुआ है।

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 774 नए  मामले दर्ज: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया है कि देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 774 नए मामले दर्ज किए गए हैं और दो मरीजों की मौत हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, ये मौतें तमिलनाडु और गुजारत में हुई हैं।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने अवैध कट बंद कराएगी उप्र सरकार: राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध रूप से बने कटों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर सरकार गंभीर है। सरकार ने सख्ती से इन अवैध कटों को तत्काल बंद किए जाने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को समय-समय पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर ऐसे अवैध कटों की निगरानी भी करने के लिए कहा गया है, ताकि दोबारा अवैध कटों का निर्माण न किया जा सके।

पटना में 8.50 लाख की लूट: बिहार के पटना के बिहटा में शनिवार को अज्ञात अपराधियों ने एक निजी फाइनेंस कंपनी के कार्यालय में धावा बोलकर कर्मचारियों को बंधक बनाया और 8.50 लाख रुपए लूटकर आराम से चलते बने।

अयोध्या में हेरिटेज विलेज थीम्ड होम स्टे योजना: यूपी सरकार की हेरिटेज विलेज थीम्ड होम स्टे योजना के जरिए देश-दुनिया के मेहमान ग्रामीण परिवेश में अवधी ठाठ से रूबरू होंगे तो वहीं यहां की प्रसिद्ध मेहमाननवाजी, रहन-सहन व खानपान का भी लुत्फ उठाने का उन्हें अवसर मिलेगा।

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो लॉन्च, 14 जनवरी से यात्रा: दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो लॉन्च किया। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी के नेतृत्व में हम 14 जनवरी से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू कर रहे हैं। यात्रा से जुड़ने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं, कांग्रेस के मित्र दलों और सिविल सोसाइटी को भी आमंत्रित किया गया है।

jindal steel Ad
5379487