Logo
election banner
Kerala CM's daughter Payments Fraud Case: यह मामला केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन की बेटी की सॉफ्टवेयर कंपनी को 1.75 करोड़ रु. भुगतान से जुड़ा है। केंद्र सरकार के निर्देश पर जांच शुरू हो चुकी है।   

Kerala CM's daughter Payments Fraud Case: केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन की बेटी की कंपनी से जुड़े कथित भ्रष्टाचार केस में जांच एजेंसी की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। सीरीयस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) टीम ने अवैध भुगतान के मामले में शामिल कोचीन मिनरल्स एंड रुटाइल्स लिमिटेड (CMRL) के दफ्तर पर छापेमारी की। आरोप है कि मुख्यमंत्री विजयन की बेटी वीना टी. की सॉफ्टवेयर कंपनी एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने बिना कोई सर्विस दिए कोचीन मिनरल्स से 1.75 करोड़ रुपए भुगतान लिया है।

दूसरे दिन भी जांच टीम की छापेमारी जारी
केंद्र की ओर से जांच के निर्देश मिलने के बाद एसएफआईओ टीम सोमवार से कोचीन मिनरल्स के अलुवा और एर्नाकुलम स्थित ऑफिस पर कार्रवाई कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को भी छापेमारी के दौरान मुख्यमंत्री की बेटी की कंपनी को किए गए भुगतान के दस्तावेजों को बारीकी से जांच जारी है। यह टीम गंभीर धोखाधड़ी से जुड़े मामलों की जांच करती है।

कोई वर्क ऑर्डर या एग्रीमेंट तक नहीं हुआ: केंद्रीय मंत्री
दूसरी ओर, केंद्रीय राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री विजयन की बेटी वीना अपनी कंपनी एक्सालॉजिक को मिले भुगतान के संबंध में कोई पुख्ता सबूत पेश नहीं कर पाईं। कारपोरेट मामलों के मंत्रालय भी एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस के जवाब से संतुष्ट नहीं है। सीएम विजयन की बेटी कोचीन मिनरल्स का कोई वर्क ऑर्डर या एग्रीमेंट तक पेश नहीं कर पाई हैं। वीना की कंपनी के द्वारा ली गई 1.75 करोड़ रुपए की रकम घूस हो सकती है। जिसके बदले कोचीन मिनरल्स को केरल सरकार की ओर अनुचित लाभ पहुंचाया गया।

सीएम विजयन ने भ्रष्टाचार के आरोप नकारे
मुख्यमंत्री पिनरई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने बेटी की कंपनी से जुड़े अवैध भुगतान केस में भ्रष्टाचार के आरोपों को सिरे से नकारा है। उन्होंने कहा कि कोचीन मिनरल्स के साथ बेटी की कंपनी की बिजनेस डील हुई थी। एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कई कंपनियों के साथ बिजनेस करती है और कोचीन मिनरल्स भी उनमें से एक है। लीगल एग्रीमेंट के मुताबिक, एक्सालॉजिक कंपनी को मानदेय के तौर पर भुगतान किया गया है। इसमें टीडीएस कटौती और जीएसटी भी भुगतान किया गया। एक्सालॉजिक की ओर से आयकर रिटर्न में इसकी जानकारी स्पष्ट तौर पर दी गई है।

5379487