Logo
election banner
French President Emmanuel Macron India Visit Updates: पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को जयपुर में रोड शो किया। इससे पहले दोनों नेता जंतर-मंतर पहुंचे। यहां दोनों नेताओं की बॉन्डिंग दिखी। मैक्रों और पीएम मोदी एक दूसरे को गले लगाते नजर आए।

French President Emmanuel Macron India Visit Updates: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज गुरुवार को 2 दिन के राजकीय दौरे पर भारत आए। उनका जयपुर एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, सीएम भजन लाल शर्मा समेत अन्य लोगों ने स्वागत किया। इमैनुएल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी में रैली करने के बाद जयपुर पहुंचकर मैक्रों से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने जयपुर में रोड शो किया। इस दौरान लोग सड़क किनारे खड़े होकर दोनों नेताओं का इंतजार करते दिखे। प्रधानमंत्री मोदी और मैक्रों एक साथ जयपुर के बाजार में खरीदारी करने पहुंचे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों काे राम मंदिर का एक मॉडल भेंट किया। 

जंतर-मंतर पर एक दूसरे को गले लगाया
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति जयपुर में जंंतर-मंतर पहुंचे। यहां दोनों नेताओं के बीच बॉन्डिंग नजर आई। मैक्रों और पीएम मोदी एक दूसरे के साथ गर्मजोशी से गले मिनते नजर आए। प्रधानमंत्री मोदी के जयपुर पहुंचने और मुलाकात करने से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति जयपुर में सबसे पहले आमेर किले पहुंचे। इस दौरान मैक्रों भारतीय कारीगरों, भारत-फ्रांस कल्चरल प्रोजेक्ट्स के स्टेकहोल्डर्स के साथ-साथ स्टूडेंट्स से बातचीत की। 

मैक्रों का यह भारत का छठा राजकीय दौरा
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के आमेर किले के दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी उनके साथ रहीं। मैक्रों को किला दिखाने के साथ ही इसके ऐतिहासिक महत्व के बारे में भी बताया गया। मैक्रों ने इस दौरान राजस्थानी पेंटिंग की सराहना की। फ्रांस के राष्ट्रपति ने आमेर फोर्ट में राजस्थान के कलाकारों से भी बातचीत की। मैक्रों का भारत में यह छठा राजकीय दौरा है। 

पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच जयपुर में ही द्विपक्षीय बैठक होगी। रात में ही मैक्रों दिल्ली रवाना होंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे। इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने आधिकारिक आवास राष्ट्रपति भवन में स्टेट डिनर होस्ट करेंगी। मैक्रों फ्रांस के छठे ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो भारत के गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे। 

मैक्रों के दौरे से जुड़ी अहम बातें

  • इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को दिन भर जयपुर में रहेंगे। आमेर किले का दौरा करेंगे, जहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
  • पीएम मोदी यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल जंतर-मंतर के दौरे में मैक्रों के साथ रहेंगे। इसके बाद दोनों नेता जंतर-मंतर से सांगानी गेट तक एक रोड शो में हिस्सा लेंगे और हवा महल में रुकेंगे।
  • उन्हें हवा महल में जयपुर की विशेष मसाला चाय मिलेगी और वे ब्लू पॉटरी और प्रसिद्ध जड़ाऊ काम जैसी हस्तशिल्प वस्तुएं ले सकते हैं। जिसके लिए वे भीम यूपीआई से भुगतान करेंगे। हवा महल के निकट हस्तशिल्प कियोस्क स्थापित किए गए हैं।
  • रामबाग पैलेस में मैक्रों के लिए डिनर का भी इंतजाम किया गया है। 
  • मैक्रों की यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब केंद्र और फ्रांसीसी सरकार सेना के लिए फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों के लिए अरबों डॉलर के सौदों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं।
  • उम्मीद है कि बाद में होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में भारत की 26 राफेल लड़ाकू विमानों और तीन स्कॉर्पियन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद पर भी चर्चा होगी।
  • फ्रांस भारत का दूसरा सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता है और दशकों से यूरोप में इसके सबसे पुराने और निकटतम साझेदारों में से एक रहा है।
  • राष्ट्रपति मैक्रों ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अंतिम क्षणों में निमंत्रण स्वीकार कर लिया था। जिसे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती के प्रतीक के रूप में देखा गया। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को पहले आमंत्रित किया गया था, लेकिन उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रमों के चलते आने में असमर्थता जताई थी। 
  • पीएम मोदी पिछले साल जुलाई में फ्रांस के बैस्टिल दिवस समारोह में अतिथि थे।
jindal steel Ad
5379487