Logo
election banner
Swami Smaranananda Dies: स्वामी स्मरणानंद के वृद्धावस्था से जुड़ी बीमारियों के चलते 29 जनवरी से रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती थे। 3 मार्च को सांस लेने में तकलीफ हुई, तब से वेंटिलेटर सपोर्ट पर आ गए थे।

Swami Smaranananda Dies: रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष (President of Ramakrishna Mission) स्वामी स्मरणानंद का मंगलवार रात 95 साल की उम्र में निधन हो गया। स्वामी जी पिछली 29 जनवरी से कोलकाता स्थित रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती थे। यहां उनकी वृद्धावस्था से जुड़ी बीमारियों का इलाज चल रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्वामी स्मरणानंद ने लाखों लोगों के मन-मस्तिष्क पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता दुनियाभर में कई पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

2017 में आरके मिशन थे 16वें अध्यक्ष बने थे
रामकृष्ण मिशन की ओर से बयान जारी कर स्वामी स्मरणानंद के निधन की जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज मंगलवार रात 8.14 बजे महासमाधि में लीन हो गए। उन्होंने साल 2017 में आरके मिशन के 16वें अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी।

3 मार्च से वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे स्वामीजी 
मिशन ने बयान में बताया कि स्वामीजी को यूरिनरी इंफेक्शन के चलते 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया। इसके बाद उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी, जिसके लिए उन्हें 3 मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया।

पीएम मोदी ने X पोस्ट में दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी स्मरणानंद के निधन पर दु:ख जताया। उन्होंने X (पहले ट्विटर पर) पोस्ट में तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा- स्वामीजी ने अपना जीवन आध्यात्मिकता और सेवा के लिए समर्पित कर दिया। मेरा सालों से उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है। मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद आती है, जब मैंने उनसे मुलाकात की थी। कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। बेलूर मठ के अनगिनत भक्तों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। ओम शांति... 

5379487