Logo
election banner
PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार ने एक करोड़ उपभोक्ताओं को पीएम सूर्य योजना घर से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर और चंबल संभाग के 16 जिलों में इसके लिए पंजीयन शुरू करा दिए हैं।

PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार ने देश के एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने PM सूर्य घर योजना शुरू की है। मध्य प्रदेश के लोगों को मप्र विद्युत वितरण कंपनी ने पीएम सूर्य घर योजना का लाभ देना शुरू कर दिया है। योजना के तहत एक किलोवॉट का सौर ऊर्जा प्लांट लगवाने पर 30 हजार रुपए, दो किलोवॉट के संयन्त्र पर 60 हजार तथा 3 किलोवॉट या उससे ऊपर का सोलर प्लांट स्थापित करने पर 78 हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। यह सब्सिडी पहले से ज्यादा है।

केंद्र सरकार ने देशभर के एक करोड़ उपभोक्ताओं को पीएम सूर्य घर योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर और चंबल संभाग के 16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को योजना से जोड़ने जा रही है।  

पीएम सूर्य घर योजना में कितनी सब्सिडी 
केन्द्र सरकार से अभी प्रति किलोवॉट 14 हजार 588 रूपए की सब्सिडी मिल रही थी, जिसे जनवरी में बढ़ाकर 18 हजार प्रति किलोवॉट किया गया था। अब इसे और बढ़ाकर दो किलोवाॅट तक 30 हजार प्रति किलोवाॅट किया गया है। इस तरह दिसंबर की तुलना में 13 फरवरी 2024 के बाद लगने वाले दो किलोवाॅट तक के सौर्य संयन्त्र पर मिलने वाली सब्सिडी 36 हजार के स्थान पर 60 हजार कर दी गई है। 

PM सूर्य घर योजना का उद्देश्य और जरूरी शर्तें 
पीएम सूर्य घर योजना का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की सुलभता के साथ आर्थिक बचत करना है। सरकारी सब्सिडी देकर लोगों को सौर ऊर्जा के प्रति प्रोत्साहित करना है। पीएम सूर्य घर योजना से पर्यावरण हितों की रक्षा होगी। पीएम सूर्य घर योजना में अधिक से अधिक लोग जुड़कर लाभ ले सकते हैं। इसके लिए कुछ शर्तें हैं। पहला आवेदक को मप्र का निवासी होना चाहिए। सोलर पैनल लगाने के लिए छत वाला घर हो, परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन हो और सोलर पैनलों के लिए अन्य सब्सिडी नहीं ली हो।  

PM सूर्य घर योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 
पीएम सूर्य घर योजना के लिए https://pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। वेबसाइड के अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर जाकर सबसे पहले राज्य और इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी चुनें। सीए नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल दर्ज करें। इसके बाद CA नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगइन कर रूफ टॉप सोलर के लिए आवेदन करें। आवेदन के बाद इंतजार करें अप्रूवल मिलते ही रजिस्टर्ड वेंडर्स से प्लांट इंस्टॉल करवा सकते हैं। इंस्टॉलेशन के बाद प्लांट के डिटेल्स देकर नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा। सत्यापन और निरीक्षण के बाद बैंक खाते की डिटेल और कैंसल चेक देना होगा, 30 दिन बाद खाते में सब्सिडी आएगी। 

5379487