Logo
PM Modi Interview: देश में लोकसभा चुनाव अपने आखिरी चरण में है। 1 जून को आखिरी फेज की वोटिंग होगी। इसके बाद 4 जून को नतीजे आएंगे। पीएम मोदी को पूर्ण भरोसा है कि बीजेपी के अगुवाई वाली एनडीए सरकार हैट्रिक लगाएगी।

PM Narendra Modi Interview: देश में लोकसभा चुनाव अपने अंतिम पड़ाव की ओर है। राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान कि 4 जून को देश में एक बार फिर बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की सरकार बनने जा रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इंटरव्यू दे रहे हैं, जिसमें वह भरोसे और उत्साह से लबरेज दिखाई देते हैं। ऐसे में एक बड़ा सवाल है कि यदि विश्लेषकों के अनुमान सच साबित हुए तो पीएम मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। ऐसे में उनकी नेहरू से तुलना भी होने लगी है। 

इसका जवाब पीएम मोदी ने एनडीटीवी के इंटरव्यू में दिया। नेहरू के बारे में पूछे जाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तुलना इस बात पर होनी चाहिए कि 2014 से उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने कितनी प्रगति की है। रही बात चुनाव जीतने की तो मेरे पास देश के 140 करोड़ लोगों का आशीर्वाद है। इसलिए बीजेपी के लिए मोदी तीन बार, 5 बार और सात बार भी लोकसभा चुनाव जीत सकता है। ये तो मोदी की एक यात्रा है।

मोदी के कालखंड में देश कहां पहुंचा? चर्चा होनी चाहिए
पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में मेरे लिए लांगेस्ट सर्विंग चीफ मिनिस्टर ऑफ द स्टेट लिखा जाता था। एनालिसिस करना विश्लेषकों का काम है। मेरा काम मोदी ने क्या किया? क्या पाया? कहां पहुंचा? वो है ही नहीं। मेरी तुलना करनी है तो ये करिए कि मोदी के कालखंड में देश कहां पहुंचा? चर्चा देश की होनी चाहिए।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर वे सत्ता में होते तो चंद्रयान-3 के टच डाउन प्वाइंट का नाम शिव शक्ति के नाम पर नहीं, बल्कि गांधी परिवार के नाम पर रखते। 

पंडित नेहरू रहे तीन बार पीएम
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाना जवाहरलाल नेहरू भारत के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे। उन्होंने आजादी के बाद 1964 तक देश पर शासन किया। उन्होंने कांग्रेस को लगातार तीन आम चुनावों-1951-1952, 1957 और 1962 में जीत दिलाई। 

2019 में भाजपा ने जीती थी 303 सीटें
2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने दम पर 303 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया था। पार्टी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन 350 का आंकड़ा पार कर कर गया था। कांग्रेस के बाद किसी भी पार्टी ने इतना बड़ा बहुमत नहीं हासिल किया है। 2024 के चुनाव में पीएम मोदी ने बीजेपी को 370 सीट और एनडीए गठबंधन के लिए 400 से ज्यादा सीटों की जीत का टारगेट दिया है।

तीन प्रमुख चुनाव विशेषज्ञों प्रशांत किशोर, योगेन्द्र यादव और इयान ब्रेमर ने भविष्यवाणी की है कि भाजपा मौजूदा चुनाव जीतेगी। हालांकि, उनमें से किसी ने भी पीएम मोदी के 400 पार के टारगेट को पूरा होने की भविष्यवाणी नहीं की है। 

5379487