Logo
election banner
PM Modi Tamil Nadu Visit: पीएम मोदी ने कहा कि मैं सीधे तौर पर यूपीए सरकार पर आरोप लगा रहा हूं। जो परियोजनाएं मैं आज लेकर आया हूं, वो दशकों से यहां के लोगों की मांग थी।

PM Modi Tamil Nadu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को तमिलनाडु पहुंचे। उन्होंने थूथुकुडी में आयोजित सभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार पर सीधा हमला किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली यूपीए सरकार ने तमिलनाडु के विकास की परवाह कभी नहीं की। सच कड़वा होता है, लेकिन कहना भी जरूरी है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सीधे तौर पर यूपीए सरकार पर आरोप लगा रहा हूं। जो परियोजनाएं मैं आज लेकर आया हूं, वो दशकों से यहां के लोगों की मांग थी। जो लोग आज यहां सत्ता में हैं, वे कभी यहां सरकार चलाते थे। उस समय दिल्ली को आपके विकास की परवाह नहीं थी। वे तमिलनाडु के बारे में बात करते थे, लेकिन तमिलनाडु के कल्याण के लिए कदम उठाने का साहस नहीं रखते थे। आज ये सेवक इस राज्य की नियति को फिर से लिखने के लिए तमिलनाडु की धरती पर आया है। 

17,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की दी सौगात
प्रधानमंत्री ने दिन में थूथुकुडी में 17,300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधान मंत्री ने लगभग 15 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना का प्रतीक हैं। आज तमिलनाडु थूथुकुडी में प्रगति का नया अध्याय लिख रहा है। यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है। ये परियोजनाएं विकसित भारत के रोडमैप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसमें 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना भी देखी जा सकती है।

पीएम ने कहा कि ये परियोजनाएं थूथुकुडी में हो सकती हैं, लेकिन ये पूरे भारत में कई स्थानों पर विकास को गति भी देंगी। रेलवे, राजमार्ग और जलमार्ग अलग-अलग विभाग लग सकते हैं, लेकिन इन सभी बुनियादी ढांचे के पहलुओं का एक ही उद्देश्य है बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना, बेहतर सुविधाएं प्रदान करना और तमिलनाडु में उद्योगों के लिए बेहतर अवसर पैदा करना।

जल्द काशी में चलेगी हाईड्रोजन फेरी
पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही काशी में गंगा पर हाइड्रोजन ईंधन नौका शुरू की जाएगी। यह तमिलनाडु से काशी के लोगों के लिए एक उपहार होगा। आज भारत की पहली हाइड्रोजन ईंधन फेरी का भी शुभारंभ किया गया है। यह फेरी जल्द ही काशी में गंगा नदी पर चलने लगेगी। यह तमिलनाडु के लोगों की ओर से काशी के लोगों के लिए एक बड़ा उपहार है। जब काशी के लोग और हर कोई काशी जाने वाले देशवासी इस नौका पर सवार होंगे, उन्हें लगेगा कि तमिलनाडु भी उनका अपना है।

प्रधानमंत्री ने राज्य में शुरू की गई रेल और सड़क बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज, तमिलनाडु में आधुनिक कनेक्टिविटी नई ऊंचाइयों पर है। पिछले 10 वर्षों में तमिलनाडु में 1,300 किमी तक रेल बुनियादी ढांचे का विकास किया गया है। साथ ही, इसी अवधि में 2,000 किमी रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण किया गया है।

भारत समुद्री और जलमार्ग के क्षेत्र में नए कीर्तिमान बना रहा
पीएम मोदी ने कहा कि रेल यात्रियों की सुविधा के लिए सैकड़ों फ्लाईओवर और अंडरपास विकसित किए गए हैं। साथ ही, रेलवे स्टेशनों पर सभी आधुनिक सुविधाओं का अस्तित्व भी सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयासों से आज भारत समुद्री और जलमार्ग के क्षेत्र में नए कीर्तिमान बना रहा है। पिछले 10 वर्षों में भारत लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स में कई पायदान चढ़कर 30वें स्थान पर पहुंच गया है, इसमें हमारी बंदरगाह क्षमता दोगुनी हो गई है। इस दशक में, राष्ट्रीय जल मजदूरी आठ गुना बढ़ गई है, भारत में क्रूज यात्रियों की संख्या भी चार गुना बढ़ गई है। 

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में समुद्री क्षेत्र का विकास कई गुना बढ़ने वाला है और इसका तटीय राज्यों के साथ-साथ तमिलनाडु पर भी बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इससे युवाओं को रोजगार के कई नए अवसर मिलेंगे।

5379487