Logo
election banner
Manipur Violence Updates Commando Shot Dead: 2023 में तीन मई को मणिपुर में हिंसा भड़की थी। अब तक प्रमुख मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

Manipur Violence Updates Commando Shot Dead: मणिपुर में बुधवार सुबह फिर हिंसा भड़क उठी। तेंग्नौपाल जिले के सीमावर्ती शहर मोरेह में संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई। उग्रवादियों ने एसबीआई मोरेह के पास सुरक्षा बलों की एक चौकी पर बम फेंके और गोलीबारी की। इसके बाद सुरक्षा बलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ में दो पुलिस कमांडो की मौत हो गई। मृतक कमांडो की पहचान डब्लू सोमोरजीत और तखेलम्बम सैलेशवोरे के तौर पर की गई है। 

एक घंटे तक हुई मुठभेड़
पुलिस के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में सीमावर्ती शहर में राज्य बलों द्वारा दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था। इसके 48 घंटे के बाद संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों की चौकी पर हमला किया। उग्रवादियों ने वार्ड 7 के पास पुलिस पर गोलीबारी की। गोलीबारी एक घंटे से अधिक समय तक चली।

मणिपुर सरकार ने तेंगनौपाल में कर्फ्यू लगा दिया है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों और आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू से छूट दी गई है।

मंगलवार की रात इंफाल पश्चिम जिले के कौट्रुक गांव में वॉलंटियर्स की संदिग्ध कुकी आतंकवादियों के साथ गोलीबारी हुई। बाद में केंद्रीय सुरक्षा बलों ने हस्तक्षेप किया तो गोलीबारी थमी।

अक्टूबर में हुई थी पुलिस अधिकारी की हत्या
स्थानीय पुलिस ने पिछले साल अक्टूबर में एसडीपीओ सीएच आनंद की हत्या के आरोप में सोमवार को फिलिप खोंगसाई और हेमोखोलाल मटे को गिरफ्तार किया। दोनों ने सुरक्षाकर्मियों के वाहनों पर गोलीबारी की थी, जिसके बाद पुलिस ने उनका पीछा किया और उन्हें पकड़ लिया। उन्हें नौ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

पुलिस ने कहा कि उनके कब्जे से दो जिंदा कारतूस के साथ एक पिस्तौल, एक चीनी हथगोला, एके गोला बारूद के दस जिंदा राउंड और दस डेटोनेटर जब्त किए गए। उनकी बिना शर्त रिहाई की मांग को लेकर बड़ी संख्या में महिलाएं मोरेह पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन करने पहुंची थीं।

मणिपुर में अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत
बता दें कि 2023 में तीन मई को मणिपुर में हिंसा भड़की थी। अब तक प्रमुख मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

5379487