Logo
International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 समारोह का आयोजन शुक्रवार को श्रीनगर में किया गया। इसकी थीम समाज में व्यक्तिगत स्तर पर योग के महत्व को बढ़ाने के लिए 'स्वयं और समाज के लिए योग' रखी गई।

International Yoga Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल हुए। 21 जून को देशभर के अलग-अलग शहरों में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए। पीएम मोदी ने डल झील के किनारे योग दिवस पर राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि योग प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आज दुनियाभर के नामी विश्वविद्यालयों और संस्थानों में इस पर रिसर्च हो रही है। दुनिया एक नई योग अर्थव्यवस्था की शुरुआत की गवाह बन रही है। फिटनेस के लिए पर्सनल योग ट्रेनर्स की मांग तेजी से बढ़ी है। जिसने युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खोले हैं। 

योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम डल झील के किनारे हुआ। जिसमें करीब 7000 लोग शामिल हुए। हालांकि, बारिश की वजह से कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया गया और पीएम मोदी ने संबोधन के बाद शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के हॉल में योगाभ्यास किया।

नामी विश्वविद्यालय और संस्थानों में योग पर रिसर्च जारी
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि योग के विस्तार ने रोजगार पैदा किया है। भारत में इस साल फ्रांस की 101 वर्षीय महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। योग को लेकर जागरूकता लाने के लिए आज दुनियाभर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में इस पर रिसर्च हो रही है। पिछले एक दशक में योग के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है। आज वैश्विक नेता योग की बात करते हैं। 

देश में योग टूरिज्म बढ़ा: दुनियाभर से लोग भारत आए
पीएम मोदी ने कहा- 2014 के बाद योग के विस्तार ने इसके आसपास की धारणाओं को पूरी तरह से बदल दिया है। आज दुनिया एक नई योग अर्थव्यवस्था की शुरुआत की गवाह बन रही है। भारत में ऋषिकेश और काशी से लेकर केरल तक, हम योग पर्यटन में एक बढ़ता ट्रेंड देखते हैं। कई देशों से टूरिस्ट सर्टिफाइड योग एक्सपीरियंस की तलाश में भारत आते हैं। फिटनेस रूटीन के लिए पर्सनल योग ट्रेनर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। इन विकासों ने देश में युवाओं के लिए नए द्वार खोले हैं, रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है: पीएम मोदी

  • श्रीनगर में योग दिवस पर मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। आज दुनियाभर के नेता योग की बात करते हैं। पीएम मोदी ने डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में योगाभ्यास किया। तीसरी बार पीएम बनने के बाद मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है।
  • इस साल योग दिवस समारोह की थीम समाज में व्यक्तिगत स्तर पर योग के महत्व को बढ़ाने के लिए 'स्वयं और समाज के लिए योग' रखी गई है। श्रीनगर में योग दिवस का राष्ट्रीय समारोह आयोजित करने का उद्देश्य जमीनी स्तर पर भागीदारी बढ़ाना और योग को ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाना है। योग दिवस पर कई केंद्रीय मंत्री अलग-अलग शहरों में कार्यक्रमों में शामिल हुए।
jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487