Logo
election banner
Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में फर्स्ट एसी के यात्रियों के लिए गर्म पानी का शॉवर और ट्रेन के ड्राइविंग क्रू के लिए शौचालय जैसी सुविधाएं होंगी। 

Vande Bharat Sleeper Train: देशभर के रेल यात्रियों को अगले छह महीने में नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। यह सेमी हाईस्पीड सीरीज वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन होगी, पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसके लिए बेंगलुरु में खास स्लीपर कोच तैयार किए जा रहे हैं। शनिवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीईएमएल द्वारा तैयार किए गए वंदे भारत स्लीपर प्रोटोटाइप ट्रेन कार बॉडी स्ट्रक्चर का इनॉग्रेशन किया। इस मौके पर उन्होंने 6 महीने में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की बात कही। 

नए तरीके से डिजाइन किए जा रहे हैं कोच
उन्होंने कहा कि वंदे भारत चेयर कार की कामयाबी के बाद नमो-भारत (रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम), अमृत भारत ट्रेन (पुश-पुल ट्रेन टेक्नोलॉजी) की शुरुआत की जा चुकी है। सरकार की योजना देश में वंदे भारत स्लीपर और वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करने की है। वंदे भारत स्लीपर वर्जन को पटरी पर लाने का काम तेज गति से जारी है। इसके कोचों का स्ट्रक्चर और रूफ को नए तरीके से डिजाइन किया जा रहा है। फ़र्निशिंग भी जल्द ही शुरू हो जाएगी और इसके छह महीने में पूरा होने की उम्मीद है। 

नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कैसी होगी?
रेल मंत्री वैष्णव ने नई स्लीपर ट्रेन की खूबियां बताईं। उन्होंन कहा कि वंदे भारत कोच में एयर कंडीशनिंग (AC), वायरस कंट्रोल सिस्टम, कम झटके, शोर, कंपन, स्लीपर बर्थ और बाहरी हिस्सों में सौंदर्य जैसी उन्नत सुविधाएं मिलेंगी। अमृत भारत ट्रेन के साथ-साथ तीनों वंदे भारत- वंदे स्लीपर, वंदे चेयर कार और वंदे मेट्रो के लिए यात्रियों और कर्मचारियों की सलाह पर लगातार बदलाव किए जाएंगे।

अमृत भारत ट्रेन सफल, 100 और दौड़ेंगी: वैष्णव
उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल में बेंगलुरु और मालदा के बीच चलने रही अमृत भारत ट्रेन को बेहतर रिस्पॉन्स मिला है, जिसमें 100 फीसदी सीटें भरी हुई हैं। फिलहाल रेलवे 100 अतिरिक्त अमृत भारत ट्रेनें तैयार कर रहा है। चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने 16-कार वंदे भारत स्लीपर वर्जन ट्रेन सेट के 10 रेक के डिजाइन, निर्माण और कमीशनिंग के लिए मई 2023 में BEML लिमिटेड को ऑर्डर दिया था। 

वंदे भारत स्लीपर वर्जन की खासियतें?
- नई वंदे भारत ट्रेनों में फर्स्ट एसी यात्रियों के लिए गर्म पानी का शॉवर और ट्रेन के ड्राइविंग क्रू के लिए टॉयलेट जैसी सुविधाएं होंगी। हर ट्रेन में डिब्बों की संख्या 16 होगी। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटे (टेस्ट में 180 किमी प्रति घंटे) है।
- इसके डिब्बों की बॉडी स्टील की होगी, जो कि इंटीरियर, मॉड्यूलर पेंट्री, फायर सिक्योरिटी, दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं, ऑटोमैटिक डोर, सेंसर-आधारित इंटरकम्युनिकेशन गेट, मॉडर्न टॉयलेट, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट, इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट, पब्लिक अनाउंसमेंट, विजिबल इन्फॉर्मेशन सिस्टम से लैस होंगे।

jindal steel
5379487